WIvIND : इनिंग-92 रन से जीती टीम इंडिया, चमके अश्विन, उड़ाए 7 विकेट

नई दिल्ली (25 जुलाई): भारत और वेस्ट इंडीज के बीच नॉर्थ साउंड में हुए पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने एक इनिंग और 92 रन से जीत हासिल की। टीम इंडिया को ये जीत चौथे दिन ही मिल गई।

शानदार रहा मैच

- भारत ने पहली इनिंग में 566/8 रन बनाए थे। जवाब में मेजबान टीम फर्स्ट इनिंग में 243 रन पर ऑल आउट हो गई।

- इसके बाद भारत ने इंडीज को फॉलोऑन खिलाया। दूसरी इनिंग में भी इंडीज की पूरी टीम 231 रन पर सिमट गई।

-  भारत के लिए दूसरी इनिंग में आर. अश्विन ने 83 रन देकर 7 विकेट झटके। 

अश्विन ने ऐसे उधेड़े 7 विकेट

- चौथे दिन वेस्ट इंडीज की टीम ने 1 विकेट पर 21 रन से आगे खेलना शुरू किया। - मेजबान टीम की शुरुआत बेहद खराब रही, चौथे दिन के पहले ही ओवर में डेरेन ब्रावो 10 रन बनाकर आउट हो गए। - ब्रावो को उमेश यादव ने अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया। जब ब्रावो आउट हुए तब टीम का स्कोर 21/2 रन था। - इसके बाद बैटिंग करने आए मार्लोन सैमुअल्स ने क्रीज पर मौजूद चंद्रिका के साथ शानदार बैटिंग की। - दोनों ने मिलकर अगले 22 ओवर तक कोई विकेट नहीं गिरने दिया और इंडियन बॉलर्स को खूब परेशान किया। - सैमुअल्स और चंद्रिका ने तीसरे विकेट के लिए 67 रन जोड़े। इस जोड़ी को आर. अश्विन ने तोड़ा। - अश्विन ने चंद्रिका (31) को साहा के हाथों कैच करा इंडीज की टीम को तीसरा झटका दिया। - इसके बाद बैटिंग करने आए जरमैन ब्लैकवुड (0) लगातार दूसरी इनिंग में भी खाता नहीं खोल पाए। - अश्विन ने ब्लैकवुड को विराट कोहली के हाथों कैच करा पवेलियन भेज दिया।

वेस्ट इंडीज का प्रदर्शन - वेस्ट इंडीज की ओर से मार्लोन सैमुअल्स ने शानदार बैटिंग की। उन्होंने 85 बॉल पर 50 रन बनाए, जिसमें 11 चौके भी शामिल हैं। - सैमुअल्स काफी आक्रामक अंदाज में खेल रहे थे। उन्होंने अश्विन के एक ओवर में तीन चौके और मोहम्मद शमी के एक ओवर में दो चौके जड़े। - सैमुअल्स काफी अच्छा खेल रहे थे, लेकिन दूसरे छोर से उन्हें कोई मदद नहीं मिली। अश्विन ने सैमुअल्स को बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया। - इंडीज को छठा झटका रोस्टन चेस (8) के रूप में लगा। उन्हें अश्विन की बॉल पर लोकेश राहुल ने कैच कर लिया। - शेन डोरिक (9) के रूप में अमित मिश्रा ने मेजबान टीम का सातवां विकेट गिराया। मिश्रा ने डोरिक को lbw कर दिया। - आउट होने वाले आठवें बैट्समैन रहे कप्तान जेसन होल्डर (16), जिन्हें आर. अश्विन ने बोल्ड कर दिया। - नौवां विकेट देवेंद्र बिशू (45 रन) का रहा। उन्हें अश्विन ने पुजारा के हाथों कैच कराया। - दसवां और आखिरी विकेट शैनन गेब्रिएल (4) का रहा। वे अश्विन की बॉल पर बोल्ड हो गए।

भारत फर्स्ट इनिंग- 566/8 (डिक्लेयर) वेस्ट इंडीज फर्स्ट इनिंग- 243 ऑल आउट वेस्ट इंडीज सेकंड इनिंग- 231 ऑल आउट (फॉलोऑन) रिजल्ट- भारत ने एक इनिंग और 92 रन से मैच जीता। - पहली पारी के आधार पर भारत को 323 रन की बढ़त मिली थी। जिसके बाद इंडीज को फॉलो ऑन खेलना पड़ा।