खराब रोशनी ने टीम इंडिया को जीत से रोका, कोलकाता टेस्ट हुआ ड्रॉ

नई दिल्ली (20 नवंबर): भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे 3 टेस्ट मैचों के सीरीज का पहले टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया है। कोलकाता के ईडन गार्डेन में खेले गए पहले मुकाबले में मौसम विलेन बन गया और टीम इंडिया की जीत की राह में रोड़ा बन गया। 231 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका ने अंतिम दिन खेल समाप्त होने तक 26.3 ओवर में 7 विकेट खोकर 75 रन बनाए।दासुन शनाका 6 और रंगना हेराथ 0 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इस तरह टीम इंडिया जीत से महज 3 विकेट दूर रह गई।

कोलकाता के ईडन गार्डन्स पर चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका को भुवी ने पहले ही ओवर में जोरदार झटका दिया। उन्होंने ओपनर सदीरा समरविक्रमा को क्लीन बोल्ड किया। जल्द ही शमी ने दिमुथ करुनारत्ने-1 को कट एंड बोल्ड करके श्रीलंका पर दबाव बना दिया।  चायकाल के तुरंत बाद भुवनेश्वर कुमार ने श्रीलंका को तीसरा झटका दिया है। कुमार ने 7 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर ‌‌थिरिमाने को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया। फिर उमेश यादव ने श्रीलंका के सबसे अनुभवी बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज-12 को LBW आउट किया। इसके बाद कप्तान दिनेश चंडीमल- 20 ने निरोशन डिकवेला के साथ श्रीलंकाई पारी को संभालने का मोर्चा उठाया। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 47 रन की साझेदारी की और मैच ड्रॉ कराने की भरपूर कोशिश की। इसके बाद मोहम्मद शमी ने चंडीमल को बोल्ड कर दिया। जल्द ही भुवनेश्वर कुमार ने निरोशन डिकवेला को 27 रन पर एलबीडब्‍ल्यू किया। फिर उन्होंने दिलरुवान परेरा को खाता भी नहीं खोलने दिया और क्लीन बोल्ड किया।

इससे पहले विराट कोहली के नावाद 104 के धमाकेदार शतक की बदौलत टीम इंडिया ने श्रीलंका के सामने 231 रन का लक्ष्य रखा है। टीम इंडिया ने अंतिम दिन अपनी पारी 171/1 के स्कोर से आगे बढ़ाई। मेजबान टीम को पहले सत्र में तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल ने जोरदार झटके दिए। उन्होंने उन्होंने केएल राहुल- 79 को बेहतरीन गेंद पर क्लीन बोल्ड किया। फिर चेतेश्वर पुजारा- 22 और अजिंक्य रहाणे को एक ही ओवर में आउट किया। रहाणे खाता भी नहीं खोल सके। रविंद्र जडेजा- 9, अश्विन- 7, ऋद्धिमान साहा- 5 रन बनाया।