भारत- श्रीलंका चौथा वनडे आज, धोनी बना सकते हैं 2 रिकॉर्ड

नई दिल्ली(31 अगस्त): भारत और श्रीलंका के बीच सीरीज का चौथा वनडे कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में आज खेला जाएगा। टीम इंडिया पहले ही सीरीज में 3-0 की अपराजेय बढ़त ले चुकी है। ऐसे में अब उसकी नजर क्लीन स्वीप करने के लिए इस मैच को जीतने पर होगी। वहीं श्रीलंकाई टीम अपना सम्मान बचाने के लिए उतरेगी। इस मैच में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी दो वर्ल्ड रिकॉर्ड बना सकते हैं। 

- ये मैच धोनी के वनडे करियर का 300वां मैच होगा और इसे खेलते ही वे करियर में इतने वनडे खेलने वाले भारत के छठे क्रिकेटर बन जाएंगे।

- धोनी के अलावा भारत से सचिन तेंडुलकर (463), राहुल द्रविड़ (340), मो. अजहरुद्दीन (334), सौरव गांगुली (308) और युवराज सिंह (301) वनडे की ट्रिपल सेन्चुरी लगा चुके हैं।

- इस मैच को खेलते वक्त धोनी के निशाने पर दो वर्ल्ड रिकॉर्ड होंगे। मैच में एक और स्टम्पिंग करते ही वनडे करियर में उनकी 100 स्टम्पिंग पूरी हो जाएगी।

- वनडे हिस्ट्री में स्टम्पिंग की सेन्चुरी लगाने वाले वे दुनिया के पहले विकेटकीपर होंगे। फिलहाल वे 99 स्टम्पिंग के साथ श्रीलंका के कुमार संगाकारा के साथ टॉप पर हैं।

- चौथे वनडे में धोनी नॉट आउट रहते हुए भी एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना सकते हैं। वनडे करियर में वे अबतक 72 बार नॉटआउट लौटे हैं और फिलहाल इस मामले में साउथ अफ्रीका के शॉन पोलाक और श्रीलंका के चामिंडा वास के साथ टॉप पर हैं।

- धोनी अगर इस मैच में भी नॉट आउट लौटते हैं, तो वे वनडे क्रिकेट की हिस्ट्री में सबसे ज्यादा बार नॉट आउट रहने वाले क्रिकेटर बन जाएंगे।

- इस सीरीज के दूसरे और तीसरे मैच में धोनी नॉट आउट रहे थे, और दोनों ही मैचों में उन्होंने टीम इंडिया के लिए मैच विनिंग इनिंग खेली।

- धोनी ने अपने वनडे करियर में अबतक 299 मैच खेलकर 10 सेन्चुरी और 65 फिफ्टी लगाते हुए 9608 रन बनाए हैं इस दौरान उनका एवरेज 51.93 का रहा।