अश्विन ने किया लंका को तहस-नहस, बनाए ये नए रिकॉर्ड


नई दिल्ली (5 अगस्त): अश्विन ने पहली पारी में श्रीलंका के खिलाफ 5 विकेट झटक कर नया कर्तिमान हासिल किया है। अश्विन ने अपने 51वें टेस्ट में 26वीं बार 5 विकेट लेने का कारनामा करते हुए हरभजन सिंह का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।

टीम इंडिया की तरफ से अब सिर्फ अनिल कुंबले अश्विन के आगे हैं। अनिल कुंबले ने अपने 132 टेस्ट से 35 बार किसी मैच में 5 विकेट लेने का कारनामा किया है। हरभजन सिंह के नाम 103 टेस्ट से 25 बार 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड है। अगर देखा जाए तो अश्विन ने कुंबले और भज्जी से आधे मैच में ही 26 बार 5 विकेट लेने का कारनामा कर दिखाया है। अश्विन टेस्ट करियर में 7 बार किसी मैच में 10 विकेट हासिल करने का भी रिकॉर्ड बना चुके हैं। टीम इंडिया की तरफ से कुंबले ने सबसे ज्यादा 8 बार 10 विकेट हासिल किए हैं।

पिछले साल 72 टेस्ट विकेट लेकर आईसीसी के बेस्ट टेस्ट क्रिकेटर ऑफ ईयर बने अश्विन का प्रदर्शन हर सीरीज में बेहतर होता जा रहा है। सिर्फ गेंदबाजी ही नहीं बल्लेबाजी में भी आर अश्विन का कोई जवाब नजर नहीं आ रहा है। अश्विन ने अपने 51 टेस्ट से 2004 रन अपने नाम किए हैं, जिसमें 4 शतक और 11 अर्धशतक शामिल हैं। अश्विन कपिल देव, अनिल कुंबले और हरभजन सिंह के बाद टीम इंडिया की तरफ से चौथे ऐसे गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने 200 से ज्यादा विकेट और 2 हजार से ज्यादा रन अपने नाम किये हैं।

साफ है कि आर अश्विन कप्तान विराट कोहली के लिए गेंद से सबसे बड़े बादशाह साबित हो रहे हैं। अगर विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया लगातार जीत रही है तो फिर इसमें आर अश्विन का सबसे बड़ा योदगान रहा है। अश्निन विराट की कप्तानी में खेले गए पिछले चार सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज रहे हैं। अश्विन 2015 के श्रीलंका दौरे, द. अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज, टीम इंडिया का वेस्टइंडीज दौरा और फिर न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में सबसे सफल गेंदबाज रहे। जाहिर है आर अश्विन को अगर विकेट लेने वाली मशीन कहे तो फिर ये गलत नहीं होगा, क्योंकि अश्विन अब ना सिर्फ घरेलू मैदान बल्कि विदेशी जमीं पर भी कामयाबी हासिल कर रहे हैं।