BREAKING:भारत ने श्रीलंका को 6 विकेट से हराया, सीरीज पर 5-0 से किया कब्जा

कोलंबो (3 सितंबर): कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए पांचवें और आखिरी वनडे मुकाबले को भी टीम इंडिया ने जीत लिया है। भारत ने श्रीलंका को विकेट से हरा दिया है। इस तरह भारत ने पांच मैचों की वनडे सीरीज पर 5-0 से क्लीन स्वीप कर लिया है। श्रीलंका की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को जीत के लिए 239 रनों का लक्ष्य दिया जिसे भारत में बड़ी ही आसानी से हांसिल कर लिया।

 

कप्तान कोहली के 30वें वनडे शतक (नाबाद 110) और केदार जाधव (63) के अर्धशतक की बदौलत 46.3 ओवर में ही 239 रन बना लिए और ये मैच 6 विकेट से अपने नाम कर लिया। भुवनेश्वर कुमार को उनके शानदार बॉलिंग प्रदर्शन के लिए 'मैन ऑफ द मैच' का अवॉर्ड मिला। जबकि जसप्रीत बुमराह को सीरीज में सबसे ज्यादा 15 विकेट लेने के लिए 'मैन ऑफ द सीरीज' का अवॉर्ड दिया गया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की पूरी टीम 49.4 ओवर में 238 रन पर ऑलआउट हो गई। मेजबान टीम के लिए थिरिमाने (67) और मैथ्यूज (55) ने फिफ्टी लगाई, वहीं भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार ने शानदार परफॉर्म करते हुए 5/42 विकेट लिए। 

आपको बता दें है कि भारतीय टीम ने दांबुला में खेले गए पहले वनडे में 9 विकेट के बड़े अंतराल से जीत दर्ज की थी। जबकि पल्लेकल में ही खेले गए दूसरे वनडे में भारतीय टीम को काफी मशक्कत करनी पड़ी। श्रीलंका की तरफ से सीरीज में पहली बार खेल रहे अकीला धनंजया ने 6 भारतीय बल्लेबाजों को आउट कर श्रीलंका की स्थिति काफी मजबूत कर दी थी ले पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भुवनेश्नर कुमार के साथ मिलकर शतकीय साझेदारी की और भारतीय टीम को 3 विकेट से जिता दिया। भारत ने तीसरा वनडे 6 विकेट से हराकर सीरीज में अजेय बढ़त बनाई और चौथे वनडे में श्रीलंका को 168 रनों से हराया था और अब पांचवे वनडे में श्रीलंका को 6 विकेट से हराकर सीरीज पर 5-0 से जीत दर्ज कर सीरीज पर क्लीन स्वीप कर लिया है।