गावस्कर के इस बात को कोहली ने साबित किया गलत, बनाया ये रिकॉर्ड

कोलंबो (3 सितंबर): टीएम इंडिया सुनील गावस्कर के भविष्यवाणी को गलत साबित कर दिया है। भारत ने कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए पांचवें और आखिरी वनडे मुकाबले को भी जीत लिया है। इस जीत के साथ ही भारत ने पांच मैचों की वनडे सीरीज पर 5-0 से क्लीन स्वीप कर लिया है। इससे पहेल टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने भविष्यवाणी की थी कि भारत वनडे सीरीज में श्रीलंका के खिलाफ क्लीन स्वीप नहीं कर पाएगा।

आपको बता दें कि श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप करने के बाद सुनील गावस्कर भारत-श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज को लेकर एक बड़ी भविष्यवाणी की थी। गावस्कर का कहना था कि टीम इंडिया वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप नहीं कर पाएगी। गावस्कर ने टीम इंडिया की श्रीलंका पर वनडे सीरीज में 4-1 से जीत की भविष्यवाणी की थी। गावस्कर ने कहा था कि उनके हिसाब से भारत मेजबान श्रीलंका को वनडे सीरीज में कम से कम 4-1 से अंतर से मात देगा। 

लेकिन टीम इंडिया ने ना सिर्फ 8 श्रीलंका के खिलाफ 5 वनडे मुकाबले पर 5-0 से कब्जा किया है बल्कि भारत ने पहली बार दो लगातार दो वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप कर जीत हांसिल किया है। इस तरह भारत पांच वनडे मुकाबले के सीरीज में लगातार दो बार 5-0 यानी क्लीन स्वीप कर जीत दर्ज करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है।

  आपको बता दें है कि भारतीय टीम ने दांबुला में खेले गए पहले वनडे में 9 विकेट के बड़े अंतराल से जीत दर्ज की थी। जबकि पल्लेकल में ही खेले गए दूसरे वनडे में भारतीय टीम को काफी मशक्कत करनी पड़ी। श्रीलंका की तरफ से सीरीज में पहली बार खेल रहे अकीला धनंजया ने 6 भारतीय बल्लेबाजों को आउट कर श्रीलंका की स्थिति काफी मजबूत कर दी थी ले पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भुवनेश्नर कुमार के साथ मिलकर शतकीय साझेदारी की और भारतीय टीम को 3 विकेट से जिता दिया। भारत ने तीसरा वनडे 6 विकेट से हराकर सीरीज में अजेय बढ़त बनाई और चौथे वनडे में श्रीलंका को 168 रनों से हराया था और अब पांचवे वनडे में श्रीलंका को 6 विकेट से हराकर सीरीज पर 5-0 से जीत दर्ज कर सीरीज पर क्लीन स्वीप कर लिया है।