INDvSL 2nd Test : एक नज़र तीसरे दिन बने सभी आंकड़ों पर

भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में तीसरी बार हुआ ऐसा, कमाल कर दिया बल्लेबाजों ने

नई दिल्ली (27 नवंबर): नागपुर में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन भारत ने विराट कोहली के दोहरे शतक और रोहित शर्मा के शतक की बदौलत पहली पारी में 610/6 के स्कोर खड़ा किया, जिसके बाद भारत को 405 रनों की विशाल बढ़त  मिली। दूसरी पारी में श्रीलंका ने 1 विकेट खोकर 21 रन बना लिए हैं। चौथे दिन भारत श्रीलंका की पारी जल्द खत्म कर मैच जीतकर सीरीज अपने नाम करने की कोशिश करेगा।

फिलहाल एक नज़र तीसरे दिन बने सभी आंकड़ों पर 

1. भारत ने पहली पारी में 610/6 का स्कोर बनाया और नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन ग्राउंड, जामथा में यह एक पारी का सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले भी रिकॉर्ड भारत के ही नाम था और 2010 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मेजबानों ने 566/8 का स्कोर बनाया था। इसके अलावा इस ग्राउंड पर अभी तक सिर्फ दो दोहरे शतक लगे हैं। विराट कोहली के अलावा 2010 में हाशिम अमला ने 253 रनों की पारी खेली थी।

2.  विराट कोहली ने 213 रनों की पारी खेली और यह श्रीलंका के खिलाफ किसी भी भारतीय कप्तान का सबसे बड़ा स्कोर है। कोहली ने कपिल देव (163, कानपुर 1986) का रिकॉर्ड तोड़ा।

3. रोहित शर्मा ने चार साल बाद टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाया। लगभग एक साल बाद टेस्ट क्रिकेट वापसी करने वाले रोहित ने अपना तीसरा शतक लगाया। इसके अलावा टेस्ट क्रिकेट में लगातार तीसरी पारी में उन्होंने 50 या उससे ज्यादा का स्कोर बनाया। पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ कोलकाता टेस्ट की दूसरी पारी और इंदौर टेस्ट की पहली पारी में रोहित ने अर्धशतक लगाया था।

4. विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर 12वां शतक लगाया और सुनील गावस्कर का भारतीय रिकॉर्ड तोड़ा। विश्व रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रेम स्मिथ (25) के नाम है।

5. भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट में 30वीं बार 600 का आंकड़ा पार किया। रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया (32) के नाम है। विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने सातवीं बार 600 का आंकड़ा पार किया और यह एक विश्व रिकॉर्ड है। इसके अलावा किसी भी टीम ने एक कप्तान के नेतृत्व में पांच बार से ज्यादा 600 का आंकड़ा नहीं पार किया है।

6. विराट कोहली ने अपना 19वां शतक और पांचवां दोहरा शतक लगाया और कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने के मामले में ब्रायन लारा (5) के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की।

7.भारत की तरफ से तीसरी बार टेस्ट की एक पारी में चार बल्लेबाजों ने शतक लगाया। इससे पहले 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कोलकाता टेस्ट में और 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ ढाका टेस्ट में यह रिकॉर्ड बना था।