INDvsSA: तीसरे टी-20 मुकाबले में भारत की ऐतिहासिक जीत, 2-1 से सीरीज पर किया कब्जा

नई दिल्ली (25 फरवरी): भारत ने तीसरे टी-20 मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 7 रनों से हरा दिया। इस जीत के भारतीय टीम ने 3 टी-20 मैचों की सीरीज 2-1 से जीत कर अफ्रीका दौरे का शानदार समापन किया। भारतीय टीम ने वनडे सीरीज 5-1 से जीती थी, जबकि टेस्ट में उसे 1-2 से सीरीज गंवानी पड़ी थी।

जीत के लिए मिले 173 रनों के लक्ष्य के पीछा करने उतरी अफ्रीकी टीम निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट खोकर 165 रन बना सकी।  दक्षिण अफ्रीका की तरफ से रीजा हेंड्रिक्‍स ने (7), डेविड मिलर ने (24) और हेनरिक क्‍लासेन ने  (7) रन बनाए, वहीं कप्तान जेपी डुमिनी ने 55 रनों का योगदान दिया।

इससे पहले भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 172 रन बनाए। भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। कप्तान रोहित शर्मा सिर्फ 11 रन बनाकर जूनियर डाला की गेंद पर आउट हो गए। उसके बाद उतरे रैना ने धवन के साथ पारी संभाली। दोनों के बीच 65 रनों की साझेदारी हुई।

रैना 43 रन बनाकर तबरेज शम्सी की गेंद पर आउट हुए। पिछले मैच में शानदार फिफ्टी जड़ने वाले मनीष पांडे 13 रन बनाकर जूनियर डाला की गेंद पर आउट हुए। आखिर में हार्दिक पांड्या ने 21  धोनी ने 12 और कार्तिक ने 13 रनों की पारी खेली।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली इस मैच में नहीं खेल रहे हैं। उनकी जगह दिनेश कार्तिक ने ली है। इसके अलावा भारतीय टीम में युजवेंद्र चहल की जगह अक्षर पटेल और जयदेव उनादकट की जगह जसप्रीत बुमराह को शामिल किया गया है। रोहित शर्मा इस मैच में कप्तान की भूमिका निभाएंगे। सीरीज में दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर हैं और तीसरे मैच का परिणाम ही सीरीज की विजेता टीम की घोषणा करेगा।