भारत और पाकिस्तान का महामुकाबला, जीत के लिए टीम इंडिया को इन पर देना होगा जोर


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली ( 19 सितंबर ): 
पाकिस्तान और भारत का हाई वोल्टेज सुपरहिट मुकाबला आज होने जा रहा है। इस होने वाले मुकाबले का हर क्रिकेट प्रेमी को बेसब्री से इंतजार है। जब दोनों टीमें आमने-सामने होंगी तो फैन्स अपनी-अपनी टीम को जीतते देखना चाहेंगे। लेकिन टीम इंडिया को पिछले मैच में कमजोर हांगकांग के खिलाफ संघर्ष करना पड़ा। ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा कल के मैच से सबक लेते हुए एक नई टीम और जोश के साथ पाकिस्तान के साथ मुकाबला करना चाहेंगे, लेकिन उनकी राह में काफी मुश्क‍िलें हैं।

अगर रोहित शर्मा को फैंस के भरोसे पर खड़ा होते हुए अगर जीत हासिल करनी है तो उन्हें कई चुनौतियां हैं जिन पर उन्हें जीत हासिल करनी होगी।

तेज गेंदबाजी
भारत के लिए सबसे ज्यादा परेशानी की बात यही होगी। भारत की पहली कोशिश शुरुआत में पाकिस्तान को झटके देने की होगी, क्योंकि पाकिस्तान के ओपनर फखर जमान शानदार फॉर्म में हैं। फखर ने हाल ही में जिम्बाब्वे के खिलाफ दोहरा शतक जड़ा था। ऐसे में भारतीय टीम को अपनी तेज गेंदबाजी पर ध्यान देना होगा।  

मिडिल ऑर्डर
युवराज और रैना के टीम इंडिया से फॉर्म की वजह से बाहर होने के बाद वनडे में टीम इंडिया को एक मजबूत और टिकाऊ मिडिल ऑर्डर नहीं मिला है। दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, केदार जाधव, केएल राहुल जैसे कई लोगों आजमाया गया। हालांकि कोई भी अपनी जगह पक्की नहीं कर पाया है। रायडू द्वारा पिछले मैच में हाफ सेंचुरी लगाने के बाद रोहित के लिए मुश्क‍िल और बढ़ गई है कि वह किसे मौका दे और किसे नहीं? ऐसे में उन्हें रोहित के लिए रूल आउट करना मुश्क‍िल होगा।

ओपनिंग
रोहित शर्मा और शिखर धवन भारत की सबसे सफल ओपनिंग जोड़ियों में शामिल हैं। पाक के तेज गेंदबाज शुरुआती छह ओवरों का उपयोग करके भारत के शीर्ष बल्लेबाजों को पवेलियन भेजने की कोशिश करेंगे, क्योंकि यह उनकी मजबूती मानी जा रही है। ऐसे में भारतीय ओपनिंग जोड़ी से कोई भी चूक टीम पर भारी पड़ सकती है।  

-भारत के सबसे अनुभवी प्लेयर और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से टीम का काफी उम्मीदें होंगी। पिछले मैच में जीरो पर आउट होने के बावजूद टीम को पाकिस्तान के साथ होने वाले मुकाबले में धोनी के अच्छे परफॉर्मेंस की उम्मीद होगी। बैटिंग के पिछले 5 मौकों में धोनी का उच्चतम स्कोर 42 का रहा है। ऐसे में इस मैच में उनसे एक धमाकेदार पारी की उम्मीद होगी। वहीं रोहित को कप्तानी में धोनी की मदद की जरूरत होगी, पिछले मैच में भी परेशान रोहित को धोनी अपनी सलाह देते नजर आए थे।

-आज टीम में हार्दिक पंड्या को शामिल किया जा सकता है। भारत को उनके आलराउंडर काबिलियत की काफी जरूरत होगी। खासकर गेंदबाजी में उनसे अच्छा परफॉर्म करने की उम्मीद रहेगी।