भारत के लिए लकी है कानपुर का ग्रीनपार्क, इन वजहों से जीत सकता है मैच

नई दिल्ली (28 अक्टूबर): भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच कल कानुपर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाना है। दोनों टीमों के लिए ये मैच करो या मरो के जैसे है। दोनों टीमें 1-1 मैच जीत कर बराबरी पर है। कानपुर का वनडे जो जीतेगा उसके सिर सीरीज जीत का खिताब सजेगा। ऐसे में दोनों टीमें किसी भी सूरत में इस मैच को जीतना चाहेगी।

ये पहला मौका होगा जब कल ग्रीनपार्क में कोई डे-नाइट वनडे मैच खेला जायेगा। यह मैदान अब तक भारतीय टीम के लिये लकी साबित रहा है। टीम इंडिया ने अपना 500वां टेस्ट मैच भी इसी मैदान में खेला था। भारत ने ग्रीनपार्क में कुल 13 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें 9 मैचों में जीत हासिल की है। जब कि 4 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। 

एक अहम बात यह भी है कि कुलदीप यादव का होम टाउन कानपुर है और वो ग्रीन पार्क से अच्छी तरह वाकिफ हैं। लिहाजा इसका फायदा भी भारतीय टीम को मिलेगा। 

वनडे में ग्रीन पार्क में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी सचिन हैं। उन्होंने 8 वनडे पारियों में 342 रन बनाये हैं। इस दौरान सचिन का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 100 रन रहा है। वहीं दूसरे नंबर पर विनोद कांबली हैं। उन्होंने 4 पारियों में 217 रन बनाये हैं। इस मामले में रोहित शर्मा 5वें पायदान पर हैं। उन्होंने 182 रन बनाये हैं, जबकि धौनी 143 रन बनाकर 9वें स्थान पर हैं।