नेपियर वनडे: भारत ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से दी करारी शिकस्त



न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (23 जनवरी):  टीम इंडिया ने नेपियर में खेले गए पहले वनडे मैच में न्यूज़ीलैंड को 8 विकेट से हरा दिया। ख़राब रौशनी के कारण मिले 156 रनों के लक्ष्य को टीम इंडिया ने आसानी से हासिल कर लिया। भारत के लिए सलामी बल्लेबाज़ शिखर धवन 75 और अंबाती रायडू 13 रन बनाकर नाबाद लौटे। इसके अलावा रोहित शर्मा  11 और कप्तान कोहली ने 45 बनाकर आउट हुए। इससे पहले सूरज की रोशनी के कारण खेल को रोका गया जिस कारण 158 रनों के लक्ष्य को 1 ओवर घटाकर 156 रन कर दिया गया।






इससे पहले नेपियर में न्‍यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया। शमी ने शुरुआत में ही दोनों ओपनर मार्टिन गप्टिल और कॉलिन मुनरो को आउट करके मेजबान टीम की शुरुआत बिगाड़ दी। टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 38 ओवरों में 157 रन पर समेट दिया। न्यूजीलैंड की ओर से विलियमसन ने सबसे ज्यादा 64 रन बनाए। उनके अलावा रॉस टेलर ने 24, टॉम लेथम ने 11, सैंटनर ने 14 और निकल्स ने 12 रन बनाए. वहीं, पांच बल्लेबाज इस दौरान दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाए। मोहम्मद शमी ने इस दौरान 3 और कुलदीप यादव ने 4 विकेट झटके. युजवेंद्र चहल को 2 और केदार जाधव को 1 विकेट मिला।






न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही. दूसरे ओवर में ही शमी ने गप्टिल को बोल्ड कर दिया और टीम इंडिया को पहली सफलता दिलवाई। इसके बाद अगले ओवर में मनरो ने भुवी के खिलाफ दो चौके लगाए और अपने इरादे जाहिर कर दिए लेकिन शमी ने अगले ओवर में उन्हें भी बोल्ड कर दिया। इसके बाद टेलर और विलियमसन ने पारी को संभाला. टेलर सेटल होने के बाद शॉट खेलने लगे थे. लेकिन इसी बीच युजवेंद्र चहल ने उन्हें अपनी ही गेंद पर लपक लिया।







न्यूजीलैंड का 52 के स्कोर पर तीसरा विकेट गिरा। टेलर ने 24 रन बनाए. इसके बाद विलियमसन विजय शंकर की एक गेंद पर कैच आउट होते-होते बचे।  वैसे दूसरे छोर से विकेटों के गिरने का सिलसिला खत्म नहीं हुआ,अभी 24 रन ही जुड़े थे कि चहल ने अपनी ही गेंद पर लेथम (11) को लपक लिया और न्यूजीलैंड का पांचवां विकेट गिरा. उसे बाद विलियमसन ने अच्छे शॉट लगाते हुए स्कोर को 100 के पार ले गए लेकिन तभी पार्ट टाइम गेंदबाज केदार जाधव ने कुलदीप यादव के शानदार कैच के जरिए हेनरी निकल्स (12) को भी आउट कर दिया। इस तरह से न्यूजीलैंड के 107 रन पर 5 विकेट गिर गए। वैसे बाद के ओवर में केन विलियमसन को आउट करने के साथ कुलदीप यादव ने 4 विकेट झटके और न्यूजीलैंड को 157 पर ऑलआउट कर दिया।