वानखेडे में टीम इंडिया की जीत पक्की

मुंबई (11 दिसंबर): मुंबई के वानखेडे में खेले जा रहे पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के चौथे मुकाबले में टीम इंडिया ने जीत तय कर ली है। पहली पारी में कप्तान विराट कोहली के शानदार दोहरे शतक की बदौलत भारत ने पहली पारी में 231 रनों की बढ़त ले ली। इसके बाद दूसरी पारी की शुरुआत करने आए अंगरेजों को चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 182 रन के स्कोर आधी से ज्यादा टीम पवेलियन लौट चुकी है।

इससे पहले चौथे दिन 415 रनों के स्कोर से आगे खेलते हुए भारतीय पारी 631 रन पर सिमटी यानि पहली पारी में टीम इंडिया को मिली 231 रनों की बढ़त। कप्तान विराट ने 235 रन बनाए तो वहीं जयंत यावद ने 104 रनों की पारी खेली। जवाब में इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही और 182 रन के स्कोर पर उसे 6 झटके भी लग गए।

पहली पारी में शतक जड़ने वाले जैनिंग्स को भुवी ने दूसरी पारी में बिना खाता खोले पवेलियन की राह दिखा दी। कप्तान एलिस्टर कुक कुछ खास नहीं कर पाए और 18 रन बनाकर रवींद्र जडेजा का शिकार हुए। जैनिंग्स की तरह मोईन अली भी बिना खाता खोले पेविलन लौट गए। 

शुरुआत झटकों के बाद इंग्लैंड की टीम थोड़ा संभली तो उमेश यादव ने रूट को 77 रन के निजी स्कोर पर आउट कर दिया। हालांकि जल्द ही स्ट्रोक और बैल भी आउट होकर चलते बने। वानखेड़े टेस्ट के आखिरी दिन भारतीय गेंदबाज शुरु से ही अटैक के मूड से मैदान पर उतरेंगे और एक-एक करके अंग्रेजों को पवेलियन भेज टेस्ट और सीरीज दोनों अपने नाम करना चाहेंगे।