ENGvsIND: इंग्लैंड के खिलाफ आज से दूसरा टेस्ट, पलटवार करने उतरेगी टीम इंडिया

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (9 अगस्त): भारत और इंग्लैंड के बीच जारी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच आज से लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर शुरू होने जा रहा है। भारतीय टीम का प्लेइंग इलेवन इस मैच में कैसा होगा, इसको लेकर टीम मैनेजमेंट और कप्तान के बीच माथापच्ची जारी है। पहले टेस्ट में भारत ने मजबूत स्थिति में रहने के बावजूद मैच 31 रनों से गंवा दिया था। गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया था, लेकिन बल्लेबाजों ने खूब निराश किया था।  

कप्तान विराट कोहली को अगर बर्मिंगम में बाकी बल्लेबाजों से सहयोग मिला होता तो हालात दीगर होते। दुनिया की नंबर एक टीम बढ़त लेने के करीब पहुंची थी लेकिन 31 रन से चूक गई। भारतीय ड्रेसिंग रूम में माहौल हालांकि आत्मविश्वास से भरा है। दूसरी तरफ, इंग्लैंड की टीम पिछले मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाले जो रूट से इस मैच में भी बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद करेगी। इसके अलावा बेयरेस्टो की बल्लेबाजी पर भी निगाहें होंगी। जेम्स एंडरसन, कुरन और स्टुअर्ट ब्रॉड पर इंग्लिश गेंदबाजी का दारोमदार रहेगा।

क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स में भारत ने अबतक 17 मैच खेले हैं, जिसमें सिर्फ 2 मैचों में ही उसे जीत मिली है। इंग्लैंड ने यहां भारत के खिलाफ 11 मैचों में जीत हासिल की है, जबकि 4 मैच ड्रॉ रहे हैं। भारत ने 1932 में यहां पहला टेस्ट खेला था जिसमें इंग्लैंड ने 158 रनों से जीत हासिल की थी। भारत को लॉर्ड्स में पहली जीत जून 1986 में मिली थी, तब उसने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराया था। उसके 28 साल बाद जुलाई 2014 में भारत ने इंग्लैंड के पिछले दौरे में लॉर्ड्स में दूसरी जीत हासिल की थी। उस मैच में भारत ने 95 रनों से जीत हासिल की थी। भारत के लिए पहली पारी में रहाणे ने शतक लगाया था तो दूसरी पारी में मुरली विजय ने शानदार 95, रविंद्र जडेजा ने 68 और भुवनेश्वर कुमार ने 52 रन बनाए थे। इस मैच में भुवनेश्वर कुमार ने 6 विकेट भी लिए थे। भारत की तरफ से ईशांत शर्मा ने सबसे ज्यादा 7 विकेट लिए थे।