हिंदुस्तान के खिलाफ अंग्रेजों की पाकिस्तानी चाल

नई दिल्ली (15 नवंबर): इंग्लैंड की टीम ने भारत दौरे से पहले पाकिस्तान के पूर्व स्पिन गेंदबाज सकलैन मुश्ताक को सलाहकार बनाया था। पहले सिर्फ राजकोट टेस्ट के लिए सकलैन इंग्लैंड की टीम के साथ थे, लेकिन अब ईसीबी ने मोहाली टेस्ट यानि कि तीसरे टेस्ट तक के लिए सकलैन को टीम के साथ रहने के लिए मना लिया है।

पाकिस्तान के लिए सिर्फ 49 टेस्ट से 208 विकेट लेने वाले सकलैन ने इंग्लैंड के आदिल रशीद जैसे अदना सा दिखने वाले स्पिन गेंदबाज को खतरनाक बना दिया है। राजकोट टेस्ट की दोनों पारियों को मिला कर रशीद ने 7 विकेट अपने नाम किये थे और अब सकैलन राशिद के साथ साथ मोइन अली और जफर अंसारी को दूसरे टेस्ट के लिए तैयार कर रहे हैं। पाकिस्तान का ये स्पिन गेंदबाज साल 1999 के दौरे पर टीम इंडिया के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में 20 विकेट लिये थे। 17 साल पहले सकलैन ने इस सीरीज में सचिन को खास तौर सबसे ज्यादा परेशान किया था।

वैसे ये पहला मौका नहीं है जब पाकिस्तान का ये गेंदबाज इंग्लैंड के लिए प्लान तैयार कर रहा है। इससे पहले साल 2012 के दौरे पर भी सकलैन ने इंग्लैंड के स्पिन गेंदबाजों को ट्रेन किया था। 2012 में ग्रीम स्वाने सकलैन से टिप्स लेकर 20 विकेट चटकाए थे। साथ ही इस सीरीज में 17 विकेट मोंटी पनेसर के नाम रहे थे।

साफ है कि दो हफ्ते पहले इंग्लैंड के ये गेंदबाज बांग्लादेश के खिलाफ जहां संघर्ष करते नजर आ रहे थे, वही अब भारत के खिलाफ इंग्लैंड के ये नौसिखिया गेंदबाज पाकिस्तानी गुरु की बदौलत विराट के पसीने छुड़ा रहा है।