इस साल विराट बने गेंदबाजों का काल...


नई दिल्ली (20 नवंबर): साल 2016 का आगाज टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज विराट कोहली ने धमाके के साथ किया था। कोहली का य़े विराट धमाका साल के 11वें महीने में भी जारी है। वनडे, टी-20 के बाद विराट का बल्ला टेस्ट में भी जमकर हल्ला बोल रहा है। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी विराट का बल्ला रनों की आग उगल रहा है।  

कोहली ने साल 2016 के अपने पहले ही टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्हीं के घर में टेस्ट करियर में पहला दोहरा शतक जड़ा। फिर कीवियों के खिलाफ बल्ले से हल्ला बोलते हुए करियर का दूसरा दोहरा शतक ठोंक दिया और फिर भारत दौरे पर आई इंग्लैंड टीम की जमकर खबर ली।

पिछले 4 सालों में विराट कोहली वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे बड़ा नाम बन कर उभरे हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट की शुरुआत तो कुछ खास नहीं थी, लेकिन कुछ साल संघर्ष करने के बाद आज विराट ने वो मुकाम हासिल कर लिया है, जिसका हर क्रिकेटर सपना तो देखता है लेकिन उसे पूरा कोई ही खिलाड़ी कर पाता है।

2016 में विराट का 'बिग शो'
- इस साल विराट ने बल्ले से गदर मचाते हुए अभी तक 9 टेस्ट मैचों में 897 रन अपने नाम किए है।
- वनडे में 10 मैच खेलकर 739 रन अपने खाते में डाले है।
- टी-20 के 15 मैचों में 641 रन इस बल्लेबाज के नाम हैं।

वर्ल्ड क्रिकेट में विराट का डंका जोरों से बज रहा है। विराट के आस-पास सिर्फ इंग्लैंड के जॉय रूट ही है जो उन्हें बल्ले से चैलेंज कर रहे है। विदेशी जमीं हो या भारतीय मैदान विराट ने अपने बल्ले से साबित कर दिया है कि अगर इरादे मजबूत और फौलादी हो तो इंसान के लिए कोई भी लक्ष्य मुश्किल नहीं है।