अफ्रीकी कप्तान की ऑस्ट्रेलिया को सलाह, विराट कोहली से टकराने से बचें

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (17 नवंबर): विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया पहुंच चुकी है जहां उसे टी20, टेस्ट और वनडे सीरीज में मेजबान टीम की चुनौती का सामना करना होगा। भारतीय टीम ने हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीनों फॉर्मेट में सीरीज जीती है और उनके हौसले बुलंद होंगे लेकिन फर्क बस इतना है कि अब मुकाबला अपनी जमीन पर नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया के कठिन हालातों में होना है।  



इस बीच दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने भारत के खिलाफ सीरीज से पहले ऑस्ट्रेलिया को सलाह देते हुए कहा है कि वे विराट कोहली से टकराने से बचे और उसके सामने चुप रहें। डु प्लेसिस ने शुक्रवार को कहा कि उनकी टीम ने इस साल की शुरुआत में खेली गई सीरीज में कोहली का सामना चुपचाप किया था। उन्होंने कहा, 'अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें टकराव पसंद है। विराट कोहली भी उनमें से एक है।'


दक्षिण अफ्रीका ने उस सीरीज में भारत को 2-1 से हराया था लेकिन कोहली ने तीन टेस्ट में 47.66 की औसत से 286 रन बनाए थे। डु प्लेसिस ने कहा, 'हर टीम में ऐसे एक दो खिलाड़ी हैं जिनके बारे में हम उनके खिलाफ खेलने से पहले बात करते हैं। हमारी रणनीति उनके सामने खामोश रहने की ही होती है।' उन्होंने कहा, 'कोहली शानदार खिलाड़ी है। हम उसके सामने चुप रहे लेकिन उसने फिर भी रन बनाए लेकिन बहुत ज्यादा नहीं।'


भारतीय क्रिकेट टीम हाल के समय में विदेशी जमीन पर पूरी तरह से अपने धाकड़ कप्तान व बल्लेबाज विराट कोहली पर निर्भर नजर आई है। जिन मैचों में विराट का बल्ला गरजा है, उन्हीं मुकाबलों में टीम इंडिया कुछ हद तक मजबूत नजर आई है, ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर टीम इंडिया को अपनी इस सबसे बड़ी ताकत को कमजोरी बनने से रोकना होगा। इस बार टीम इंडिया अपने ऑस्ट्रेलियाई दौरे की शुरुआत सबसे छोटे प्रारूप यानी टी-20 क्रिकेट सीरीज के साथ करेगी। दोनों देशों के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी और उसके बाद 4 टेस्ट मैचों की सीरीज होगी। इन दोनों सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। इन दोनों सीरीज के बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज खेली जाएगी जिसके लिए टीम का ऐलान होना अभी बाकी है। आइए जानते हैं इस दौरे की सभी सीरीज का पूरा कार्यक्रम और टीमों के बारे में..

- भारत Vs ऑस्ट्रेलिया टी20 क्रिकेट सीरीज (भारतीय समय के मुताबिक)

पहला टी20 मैच - 21 नवंबर (बुधवार) - ब्रिस्बेन - दोपहर 1.20 पर

दूसरा टी20 मैच - 23 नवंबर (शुक्रवार) - मेलबर्न - दोपहर 2.20 पर

तीसरा टी20 मैच - 25 नवंबर (रविवार) - सिडनी - दोपहर 2.20 पर

 

- भारत Vs ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज (भारतीय समय के मुताबिक)

पहला टेस्ट - 6 से 10 दिसंबर - एडिलेड - सुबह 6.30 से

दूसरा टेस्ट - 14 से 18 दिसंबर - पर्थ - सुबह 7.50 से

तीसरा टेस्ट - 26 से 30 दिंसबर - मेलबर्न - सुबह 6 बजे से

चौथा टेस्ट - 3 से 7 जनवरी - सिडनी - सुबह 6 बजे से

 

- भारत Vs ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज (भारतीय समय के मुताबिक)

पहला वनडे - 12 जनवरी (शनिवार) - सिडनी - सुबह 8.50

दूसरा वनडे - 15 जनवरी (मंगलवार) - एडिलेड - सुबह 9.50 

तीसरा वनडे - 18 जनवरी (शुक्रवार) - मेलबर्न - सुबह 8.50

 

- ये है भारत-ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, खलील अहमद, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, रिषभ पंत, उमेश यादव, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, कृणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह।

 

- ये है भारत-ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम

एरोन फिंच (कप्तान), एलेक्स केरी, एश्टन एगर, जेसन बेहरिनडॉफ, नाथन कूल्टर-नाइल, क्रिस लिन, ग्लेन मैक्सवेल, बेन मैकडरमॉट, डार्सी शॉर्ट, बिली स्टेनलेक, मार्कस स्टोइनिस, एंड्रयू टाय और एडम जंपा।

- ये है भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया

विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, रिषभ पंत, पार्थिव पटेल, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार।