ऑस्ट्रेलिया को हराकर T-20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में पहुंचा भारत, बादशाह बने विराट

मोहाली (27 मार्च): पंजाब के मोहाली स्टेडियम में खेले जा रहे टी-20 विश्व कप मुकाबले में टीम इंडिया ने 6 विकेट से ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त दी। ऑस्ट्रेलिया की  तरफ से मिले 161 रन के लक्ष्य को 19.1 ओवर में 4 विकेट खोकर पूरा कर टीम इंडिया ने ये जीत हासिल की। इस जीत के पीछे विराट कोहली का सबसे अहम योगदान रहा। विराट ने नाबाद सर्वाधिक 82 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया को हराकर वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में टीम इंडिया पहुंच गई है। अब भारत का मुकाबला 31 मार्च को वेस्ट इंडीज़ से होगा। इस मैच में एम एस धोनी ने 18 रन बनाए। इससे पहले युवराज सिंह को 21 रन के स्कोर पर वाटसन ने कैच आउट किया। जबकि, सुरेश रैना 10 रन बनाकर शेन वाटसन की गेंद पर कैच आउट हुए।

दूसरी पारी की शुरुआत में टीम इंडिया की तरफ से बैटिंग करने उतरे शिखर धवन और रोहित शर्मा क्रमशः 13 और 12 रन बनाकर आउट हो गए। शिखर को ख्वाजा ने कोल्टर नील की गेंद पर कैचआउट किया। वहीं रोहित शर्मा वाटसन की गेंद पर आउट हुए।

पहली पारी

टॉस जीतकर बल्‍लेबाजी करने उतरे कंगारुओं ने अपनी टीम को तेज शुरुआत दिलाते हुए मात्र चार ओवर में ही 50 रन बना डाले। भारत के लिए खतरनाक होती जा रही इस जोड़ी को आशीष नेहरा ने उस्‍मान ख्‍वाजा (26) को विकेट के पीछे धोनी के हाथों कैच कराकर तोड़ा। इसके बाद भी आर अश्विन ने डेविड वार्नर (6) और युवराज सिंह ने कप्‍तान स्‍टीवन स्मिथ (2) को आउट कराकर कंगारू टीम को झटका दिया। भारत की तरफ से हार्दिक पांडेय को सर्वाधिक दो विकेट मिले।

हालांकि एक छोर पर एरोन फींच डटे हुए थे और तेजी से खेलते हुए अपनी टीम के स्‍कोर को आगे बढ़ा रहे थे, लेकिन हार्दिक पांडेय ने फींच को 43 रन के निजी स्‍कोर पर आउट करके भारत को थोड़ी राहत दिलाई। अगला विकेट जसप्रीम बुम्रा को मिला। उन्‍होंने ग्‍लेन मैक्‍सवेल (31) की गिल्लियां बिखेर दी। आखिरी ओवर में हार्दिक पांडेय ने 10 रन के निजी स्‍कोर पर जेम्‍स फॉक्‍नर को चलता किया।

दोनों ही टीमों ने टी-20 विश्‍व कप में अभी तक तीन मुकाबले खेले और दोनों को ही न्‍यूजीलैंड के हाथों शिकस्‍त का सामना करना पड़ा। दोनों ही टीमों को सेमीफाइनल में जाने के लिए यह मैच जीतना जरूरी था, क्‍योंकि कीवी टीम अपने चारों मुकाबले जीतकर ग्रुप में टॉप पर बनी हुई है।