ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया ने बनाया यह रिकॉर्ड

नई दिल्ली (31 जनवरी): ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ट्वंटी-20 सीरीज को 3-0 से जीतने के बाद टीम इंडिया ने मेजबानों के खिलाफ अनोखा रिकॉर्ड बनाया है। 140 साल के क्रिकेट इतिहास में ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली बार अपने मैदान पर किसी भी सीरीज के सभी मैच हारी।

आपको बता दें कि टी-20 विश्व कप शुरू होने में सिर्फ 36 दिन ही बाकी है और टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में यह दिखा दिया कि वह क्रिकेट के इस महाकुंभ के लिए पूरी तरह से तैयार है। इस सीरीज को क्लीन स्वीप करते हुए टीम इंडिया ने टी-20 में विश्व रैंकिंग का ताज हासिल कर लिया है। भारत इस सीरीज से पहले आठवें स्थान पर था। टीम इंडिया इसके अलावा टेस्ट क्रिकेट में नंबर एक और वनडे में नंबर दो टीम है।

आस्ट्रेलिया के 198 रन के लक्ष्य का टीम इंडिया ने निर्धारित 20 ओवर में 200 रन बनाए। इसी के साथ भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया में उसी की धरती पर लक्ष्य का पीछा करते हुए इतना बड़ा स्कोर बनाया। इससे पहले भारत ने 158 रन बनाए थे।

बने यह रिकॉर्ड: 140 साल में पहली बार अपनी जमीं पर किसी सीरीज में ऑस्ट्रेलिया का क्लीन स्वीप हुआ। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर पहली बार टी-20 मुकाबला हारी ऑस्ट्रेलियाई टीम। भारत ने सांतवीं बार इतना बड़ा लक्ष्य हासिल किया। शेन वॉटसन विश्व के ऐसे 10वें बल्लेबाज बने जिन्होंने टेस्ट, वनडे और टी-20 में शतक जमाया। इसी के साथ वह ऐसा कारनामा करने वाले ऑस्ट्रेलिया के पहले बल्लेबाज बने।

शेन वॉटसन टी-20 की अगुवाई करने वाले ऑस्ट्रेलिया के 9वें कप्तान बने। पहली बार ऑस्ट्रेलिया में खेली गई सीरीज में टेस्ट और टी-20 दोनों में भारतीय खिलाड़ी ही मैन ऑफ द सीरीज रहे।