INDvAUS:ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर ये कारनामा करने वाले पहले भारतीय बने मयंक अग्रवाल

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (26 दिसंबर): भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड(एमसीजी) में खेला जा रहा है। इस मैच में भारत के लिए 27 वर्षीय मयंक अग्रवाल को टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला। मयंक भारत के लिए टेस्ट मैच खेलने वाले 295वें खिलाड़ी है। उनसे पहले शार्दुल ठाकुर वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले 294वें भारतीय खिलाड़ी बने थे। इस मैच में सबसे रोचक बात ये है कि मयंक ने अपनी घरेलू टीम के बल्लेबाज लोकेश राहुल की जगह टीम में शामिल किया गया है। उन्होंने भी चार साल पहले मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्ट( 26 दिसंबर, 2014) के साथ ही अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी।

देरी से हाथ आए मौके को मयंक ने खाली नहीं जाने दिया। उन्होंने अपनी डेब्यू पारी में 95 गेंदों में 6 चौकों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। वह मैच में शतक जड़ने से चूक गए और 76 रन की पारी खेल सके। वह बतौर ओपनर डेब्यू टेस्ट में अर्धशतक जड़ने वाले सातवें भारतीय बल्लेबाज हैं। वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी सरजमीं पर डेब्यू टेस्ट में अर्धशतक जड़ने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। भारत के लिए बतौर ओपनर डेब्यू टेस्ट में अर्धशतक को शतक में तब्दील करने का कारनामा केवल शिखर धवन(187) और पृथ्वी शॉ(134) ही कर सके हैं। उनके अलावा केसी इब्राहिम(85), सुनील गावस्कर(65), अरुण लाल(63), दिलावर हुसैन(59) ने अपने डेब्यू टेस्ट में टीम के लिए पारी की शुरुआत करते हुए अर्धशतक जड़ने में सफल रहे हैं। 

डेब्यू टेस्ट में 50+ पारी खेलने वाले भारतीय ओपनर 

खिलाड़ी                  बनाम             साल      रन 

शिखर धवन              ऑस्ट्रेलिया      2013     187

पृथ्वी शॉ                   वेस्टइंडीज      2018     134

केसी इब्राहिम            वेस्टइंडीज     1948        85

मयंक अग्रवाल         ऑस्ट्रेलिया      2018      76

सुनील गावस्कर         वेस्टइंडीज     1971        65

अरुण लाल              श्रीलंका          1982        63

दिलावर हुसैन           इंग्लैंड           1934        59  

हालांकि ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर वह डेब्यू टेस्ट में अर्धशतक जड़ने वाले दूसरे भारतीय हैं। दत्तू फाडकर ने साल 1947 में सिडनी में डेब्यू टेस्ट में 51 रन बनाए थे।

-1947 के बाद ऑस्ट्रेलिया में डेब्यू करने वाले पहले भारतीय ओपनर

मयंक ने डेब्यू के साथ ही एक अनोखा रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज हो गया। वो 1947 के बाद ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर भारत के लिए डेब्यू करने वाले पहले आरंभिक बल्लेबाज हैं। उनसे पहले 1947 में  सिडनी टेस्ट में आमिर इलाही ने बतौर ओपनर डेब्यू किया था। उसके बाद से पिछले 71 साल में और किसी भारतीय ओपनर को ऑस्ट्रेलिया में डेब्यू करने का मौका नहीं मिला। 

मयंक ने पिछले कुछ सालों में घरेलू और प्रथम श्रेणी क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया था। इसके एवज में उन्हें इससे पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 टेस्ट मैच की घरेलू श्रृंखला में टेस्ट टीम में शामिल किया गया था लेकिन उन्हें टेस्ट करियर की शुरुआत का मौका नहीं मिल सका। इसके बाद उन्हें ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए घोषित शुरुआती टीम में भी शामिल नहीं किया गया लेकिन पृथ्वी शॉ के चोटिल होने के साथ-साथ केएल राहुल और मुरली विजय के लगातार असफल रहने की वजह से जल्दी ही दोबारा टेस्ट कॉल मिला और इस बार उनकी मुराद पूरी हो गई।