मेलबर्न टेस्ट: कमिंस और लियोन ने चौथे दिन टाली ऑस्ट्रेलिया की हार

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (29 दिसंबर): मेलबर्न में  टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को हार की कगार पर ला कर खड़ा कर दिया है। चौथे दिन का खेल खत्म होने पर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर- 258/8 है। ऑस्ट्रेलिया के लिए पैट कमिंस 61 और नाथन लियोन 6 रन बनाकर नाबाद हैं। भारत अब ऐतिहासिक जीत से महज दो कदम दूर है। 399 रनों के लक्ष्‍य पीछा करने उतरी ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की हालत शुरआत से ही खराब रही।

आज चौथे दिन की शुरआत में भारत की तरफ से मयंक अग्रवाल और ऋषभ पंत (33) ने सधी हुई शुरुआत की। मयंक अग्रवाल ने चौथे दिन 28 रन के अपने स्कोर से आगे खेलना शुरू किया। अपने स्कोर में 14 रन रन जोड़ने के बाद वो कमिंस की गेंद पर बोल्ड हो गए। यह कमिंस का इस पारी का पांचवां विकेट था। करियर का पहला टेस्ट खेल रहे मयंक ने पहली पारी में 78 रन बनाए थे। वो दूसरी पारी में लगातार दूसरा अर्धशतक जड़ने से 8 रन दूर रह गए। इसके बाद पंत और रवींद्र जडेजा (5) ने सातवें विकेट के लिए 17 रन जोड़ते हुए भारत का स्कोर 100 रन पहुंचाया। कमिंस ने इसी स्कोर पर जडेजा को ख्वाजा के हाथों कैच आउट कराकर टीम इंडिया का सातवां विकेट गिराया। 43 गेंदों में तीन चौके और एक छक्के की मदद से 33 रन बनाने के बाद पंत भी हेजलवुड की गेंद पर विकेटकीपर को कैच थमा बैठे। 

तभी कप्तान विराट कोहली ने पारी घोषित करने का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कमिंस के अलावा जोश हेजलवुड ने दो विकेट झटके।भारत के पास कुल बढ़त 398 रन की हो गई है। इस तरह जीत हासिल करने के लिए कंगारू टीम को चौथी पारी में 399 रन बनाने का लक्ष्य मिला है। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज पेट कमिंस रहे है। उन्होंने 27 रन देकर 6 विकेट झटके।

वहीं ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में मनचाही शुरुआत नहीं मिल सकी और लंच तक उसके 2 विकेट 44 रन पर गिर गए। दूसरे ओवर में ही आरोन फिंच (तीन) ने जसप्रीत बुमराह को दूसरी स्लिप में कैच थमा दिया। तीन गेंद बाद अगर मयंक अग्रवाल ने शॉर्टलेग पर ख्वाजा का कैच नहीं छोड़ा होता तो ऑस्ट्रेलिया का हाल और बुरा होता। ख्वाजा ने मार्कस हैरिस (13) के साथ दूसरे विकेट के लिए 27 रन जोड़े।इसके बाद शमी ने ख्वाजा को एलबीडब्लू आउट कर दिया।

फिर रविंद्र जडेजा ने मिचेल मार्श को शॉर्ट कवर पर विराट कोहली के हाथों कैच करवाकर भारत को पांचवीं सफलता दिलाई है। मार्श ने 21 गेंदों पर दस रन बनाए।  फिर इशांत शर्मा ने बेहतरीन गेंद पर ट्रैविस हेड को 34 रन  पर बोल्ड कर दिया। इसके बाद जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पैन को पवेलियन वापस भेज दिया। पेन 67 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 26 रन बनाकर आउट हुए। रिषभ पंत ने उनका शानदार कैच लिया। फिर मोहम्‍मद शमी ने मिचेल स्‍टार्क को बोल्‍ड करके भारत को 8वीं सफलता दिलाई है।  भारत के लिए जडेजा ने तीन, बुमराह-शमी ने दो-दो और इशांत ने एक विकेट लिया है.

इस मैदान पर भारत ने आखिरी बार 1981 में जीत हासिल की थी। इस मैच में बिशन सिंह बेदी की कप्तानी में भारत ने यह टेस्ट 222 रन से जीता था। इस मैच में भारत की तरफ से चंद्रशेखर ने 12 विकेट लिए थे। ऑस्ट्रेलिया टीम के बल्लेबाजों को भारतीय स्पिनर्स ने इस मैच में बिल्कुल भी नही चलने दिया गया था। इस जीत के बाद भारत ने यहां सात टेस्ट खेले, लेकिन इनमें से भारत एक भी मैच में जीत दर्ज नही मिली। भारत को इस मैदान पर पांच बार हार मिली है जबकि दो मुकाबले ड्रा रहे। अब 37 साल बाद भारत के पास  ऑस्ट्रेलिया को मेलबर्न में धूल चटाने का शानदार मौका है।