रांची टेस्ट: कंगारू बल्लेबाजों के नाम रहा पहला दिन

रांची (16 मार्च): पहले दिन ऑस्ट्रेलियाई टीम रांची में पास हो गई। कंगारू कप्तान स्टीव स्मिथ ने जहां शतक जड़ा, वहीं मैक्सवेल 82 रनों पर नाबाद हैं। पहले दिन का खेल खत्म होने तक टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 4 विकेट के नुकसान पर 299 रन बना लिए हैं।

लंच के बाद टीम इंडिया के गेंदबाजों पर सुस्ती नजर आई। लंच से पहले जहां भारतीय गेंदबाजों ने 3 विकेट लिए, वहीं लंच के बाद दो सेशन के खेल में सिर्फ एक विकेट मिला। कंगारू कप्तान स्मिथ के साथ मैक्सवेल ने ली भारतीय गेंदबाजों की जमकर खबर। स्मिथ ने एक बार फिर शानदार शतकीय पारी खेली। साथ ही मैक्सवेल 82 रनों पर नाबाद हैं।

हालांकि चोट की वजह से विराट के मैदान से बाहर जाते ही टीम इंडिया का गेम प्लान भी बदल गया। विराट जहां अटैकिंग फील्ड के साथ नजर आ रहे थे, वहीं आजिंक्य रहाणे की कप्तानी में टीम इंडिया डिफेंसिव फील्ड के साथ नजर आई। रहाणे विकेट की बजाय रन बचाने की कोशिश करते नजर आए।

वैसे मैच शुरु होने से पहले रांची की पिच को लेकर भी काफी कुछ कहा जा रहा था, लेकिन रांची की पिच मानो भारत नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया की पिच हो। जहां तेज गेंदबाजों को काफी उछाल मिल रही थी। इसका फायदा उमेश यादव और ईशांत को शुरुआत में मिला भी। उमेश यादव ने 2 विकेट अपने नाम किए, लेकिन इसके बाद बाजी बिल्कुल ही पलट गई। रांची के इस मैदान पर बल्लेबाजी करना बेहद आसान नजर आ रहा है।

साथ ही रांची के इस मैदान पर आउटफील्ड काफी तेज नजर आ रही है, जिसका फायदा ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने जमकर उठाया और जमकर रन भी बनाए। मैच के दूसरे दिन टीम इंडिया की पहली कोशिश होगी लंच से पहले कंगारुओं को ऑलआउट करने की और फिर मैच के दूसरे और तीसरे दिन खेल कर बड़ा स्कोर करने की कोशिश करेगी विराट की टीम। ताकि चौथी पारी में खेलने से बचा जा सके, क्योंकि क्रिकेट के पंडितों का मानना है कि पिच बल्लेबाजों के अनुकूल होते हुए भी यहां चौथी पारी खेलना आसान नहीं होगा।