पर्थ टेस्ट: कोहली ने जड़ा 25वां टेस्ट शतक, 283 रनों पर सिमटी भारत की पारी



न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (16 दिसंबर):  पर्थ टेस्ट मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 25वां शतक जड़ दिया है। ऑस्ट्रेलिया की धरती पर यह कोहली का छठा टेस्ट शतक है। विराट ने ऑस्ट्रेलिया के सर डॉन ब्रैडमैन के बाद टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक पूरे किए। ब्रैडमैन ने 70 साल पहले महज 68 पारियों में 25 शतक पूरे करने का कीर्तिमान रचा था। विराट ने 127 पारियों में अपने 25 शतक पूरे किए।


इससे पहले टॉस जीतकर बैटिंग करने उतरी ऑस्ट्रेलिया अपनी पहली पारी में 326 रन पर सिमट गई। इसके बाद पहली पारी खेलने उतरी टीम इंडिया ने लंच तक 7 विकेट गंवा कर 252 रन बनाये। लंच से ठीक पहले विराट कोहली को 123 रनों पर आउट कर हेज़लवुड ने ऑस्ट्रेलिया की वापसी करा दी।  भारत की पहली पारी 283 पर सिमट गई, जिससे ऑस्ट्रेलिया को 43 रन की बढ़त हासिल हो गई। ऋषभ पंत और हनुमा विहारी ने क्रमशः; 36 और 20 रनों की पारी खेली।

शुरआत में कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने 74 रनों की पार्टनरशिप करके भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती झटकों से उबारा। इसके बाद विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने मिलकर 91 रनों की साझेदारी कर ली है। कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 20वां अर्धशतक जड़ दिया। वहीं रहाणे ने अपने टेस्ट करियर का 17वां अर्धशतक जड़ा।  रहाणे ने 105 गेंदों में 51 रनों की पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया है. इन दोनों के अलावा चेतेश्वर पुजारा ने 24 रनों का योगदान दिया. रहाणे नाथन लियोन का शिकार बने।





कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने 74 रनों की पार्टनरशिप करके भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती झटकों से उबारा।  इन दोनों ने रक्षात्मक बल्लेबाजी करके ऑस्ट्रेलियाई आक्रमण को बैकफुट पर भेजा। 82 रन के स्कोर पर मिशेल स्टार्क ने भारत को तीसरा झटका दिया. चेतेश्वर पुजारा स्टार्क की गेंद पर विकेट के पीछे टिम पेन के हाथों लपके गए और 103 गेंदों में 24 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

रहाणे को नाथन लियोन ने अपना शिकार बनाया। रहाणे ने अपने टेस्ट करियर का 17वां अर्धशतक जड़ दिया. रहाणे ने 105 गेंदों में 51 रनों की पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया है। 223 रन के स्कोर पर जोश हेजलवुड ने भारत को पांचवां झटका दिया। हनुमा विहारी हेजलवुड की गेंद पर विकेट के पीछे टिम पेन को कैच दे बैठे और आउट हो गए।