कोलकाता वनडे: आस्ट्रेलिया के खिलाफ चाइनामैन कुलदीप यादव की हैट्रिक

नई दिल्ली (21 सितंबर): भारतीय टीम और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला गया। कुलदीप यादव ने शानदार गेंदबाजी करते हुए तीन गेंद पर लगातार तीन विकेट झटकर हैट्रिक बना डाला।

कमाल की बात यह कि कोलकाता वनडे में उतरे कुलदीप यादव का यह महज आठवां ही वनडे था। चाइनामैन गेंदबाज 33 ओवर में यह कारनामा कर दिखाया।

कुलदीप ने 33 ओवर की दूसरी गेंद पर विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड को विकेट हासिल किया। इसके बाद उन्होंने अगली गेंद पर फिरकी गेंदबाज एस्टन एगर को पगबाधा आउट किया। दो लगातार विकेट लेने के बाद कुलदीप ने पैट कमिंस को विकेट के पीछे धोनी के हाथों कैच करा अपनी हैट्रिक पूरी कर ली।  

कुलदीप यादव ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में हैट्रिक लेने के साथ भारत के लिए वनडे क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले पहले स्पिन गेंदबाज बन गए हैं।  भारत के लिए वनडे मैचों में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाजों की बात करें तो कुलदीप यादव से पहले चेतन शर्मा और कपिल देव का नाम आता है।

चेतन शर्मा ने साल 1987 में टीम इंडिया के लिए वनडे में पहली हैट्रिक ली थी। उनके बाद कपिल देव ने कोलकाता में साल 1991 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे में हैट्रिक लेने का कारनामा किया था। लेकिन गुरुवार को 26 साल बाद कुलदीप यादव ने इस लिस्ट में अपना नाम भी दर्ज कराया।