INDvsAUS: कगारूओं को पहली भिड़ंत में टीम इंडिया ने किया चित


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (10 दिसंबर): भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला जीत लिया है। भारत ने एडिलेड के ओवल में खेले गए पहले टेस्ट मैच में 31 रनों से हरा दिया है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 323 रनों का लक्ष्य दिया था। लेकिन ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 291 रन बनाकर आऊट हो गई। ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में भारत की ओर  रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने तीन-तीन विकेट लिए हैं। जबकि ईशांत शर्मा को एक सफलता मिली है।



आपको कंगारू गेंदबाजों ने टीम इंडिया को पहली पारी में 250 रनों पर समेट दिया था।  इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने भी ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 235 रनों पर ऑलआउट कर दिया। इस तरह पहली पारी के आधार पर भारत को 15 रनों की बढ़त मिली। वहीं भारत की दूसरी पारी 307 रन पर सिमट गई। इसी के साथ ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 323 रनों का लक्ष्य दिया। 323 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पूरी कंगारू टीम 291 रनों पर ही सिमट गई।



ऑस्ट्रेलिया के दूसरी पारी की शुरुआत भी कुछ अच्छी नहीं रही। 28 रन के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका लगा। फिंच को अश्विन की गेंद पर विकेट के पीछे पंत ने लपक लिया। फिंच 11 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद 44 रन के स्कोर पर शमी ने मार्कस हैरिस को पंत के हाथों कैच आउट कराकर ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दे दिया। हैरिस 26 रन बनाकर आउट हुए। अश्विन ने उस्मान ख्वाजा को रोहित शर्मा के हाथों कैच करा कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई। ख्वाजा 8 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद शमी ने पीटर हैंड्सकॉम्ब 14 रन के स्कोर पर पुजारा के हाथों कैच आउट करवा दिया। इसके बाद ईशांत शर्मा ने ट्रेविस हेड (14) को अपना शिकार बनाया। ईशांत शर्मा ने अजिंक्य रहाणे के हाथों ट्रेविस डेड को आउट कर 115 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका दिया। 156 के स्कोर पर कंगारुओं को जसप्रीत बुमराह ने छठा झटका दिया।  जसप्रीत बुमराह ने शॉन मार्श (60) को ऋषभ पंत ने हाथों कैच करवाकर पवेलियन लौटाया। इसके कुछ देर बाद जसप्रीत बुमराह ने कप्तान टिम पेन (41) को ऋषभ पंत के हाथों आउट कर ऑस्ट्रेलिया को 187 रनों पर सातवां झटका दिया। इसके बाद मोहम्मद शमी ने मिशेल स्टार्क को ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट करा कर ऑस्ट्रेलिया को 8वां झटका दिया। स्टार्क 44 गेंदों में 28 रन बनाकर आउट हुए। ऑस्ट्रेलिया को 9वां झटका मोहम्मद शमी ने दिया। शमी ने 259 रन के स्कोर पर कमिंस (28) को ऋषभ पंत के हाथों आउट करा दिया। अश्विन ने 291 रनों के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को आखिरी झटका दिया। अश्विन ने जोश हेजलवुड को 13 रनों के स्कोर पर लोकेश राहुल के हाथों  आउट कर पवेलियन भेजा। वहीं नाथन लॉयन 38 रन बनाकर नबाद रहे।



इससे पहले तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 235 रनों पर सिमट गई। जिससे भारत को 15 रन की बढत मिल गई है। भारत ने पहली पारी में 250 रन बनाये थे। शुक्रवार को दूसरे दिन खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट पर 191 रन बनाए थे।  तीसरे दिन का खेल बारिश के कारण देरी से शुरू हुआ। आस्ट्रेलिया को दिन का पहला झटका मिशेल स्टॉर्क (15) के रूप में लगा। जसप्रीत बुमराह ने स्टॉर्क को विकेट के पीछे खड़े ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया। इसके कुछ देर बाद ट्रेविस हेड अपना विकेट गंवा बैठे। ट्रेविस हेड (72)  और जोश हेजलवुड (0) को मो. शमी ने दो लगातार गेंदों पर लौटाया। दोनों कैच ऋषभ पंत ने पकड़े। ऑस्ट्रेलिया की ओर से आउट होने वाले अंतिम बल्लेबाज जोश हेजलवुड रहे। वहीं, नाथन ल्योन इस पारी में नाबाद लौटे। इसके साथ ही पंत ने पारी में छह कैच लपके। भारत को 15 रनों की बेशकीमती बढ़त मिल गई। आस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में भारत की ओर जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने तीन-तीन विकेट लिए हैं जबकि अश्विन को दो और ईशांत शर्मा को एक सफलता मिली।



इससे पहले एडिलेड ओवल टेस्ट के चौथे दिन भारत की दूसरी पारी 307 रन पर सिमट गई। इसी के साथ ही ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 323 रनों का लक्ष्य दिया। भारत के लिए दूसरी पारी में चेतेश्वर पुजारा ने सबसे ज्यादा 71 रन बनाए उनके अलावा अजिंक्य रहाणे ने 70 रनों की पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से नाथन लियोन ने सबसे ज्यादा 6 विकेट झटके। मिशेल स्टार्क ने ईशांत शर्मा (0) को एरॉन फिंच के हाथ कैच आउट कराकर भारत की दूसरी पारी को 307 रन पर समेट दिया। अगली ही गेंद पर मोहम्मद शमी (0) भी चलते बने और नाथन लियोन की गेंद पर मार्कस हैरिस को कैच दे बैठे। इस तरह लियोन ने लगातार दो गेंदों पर अजिंक्य रहाणे (70) और मोहम्मद शमी (0) को पवेलियन लौटा दिया। इसके बाद नाथन लियोन ने अजिंक्य रहाणे को मिशेल स्टार्क के हाथों कैच करा कर अपने पांच विकेट पूरे किए और भारत को आठवां झटका दे दिया. अजिंक्य रहाणे 70 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में सात चौके लगाए। मिशेल स्टार्क ने रविचंद्रन अश्विन को मार्कस हैरिस के हाथों कैच आउट करा भारत का सातवां विकेट गिराया,अश्विन 5 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 282 के स्कोर पर भारत को छठा झटका ऋषभ पंत के रूप में लगा. नाथन लियोन ने उन्हें एरॉन फिंच के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन लौटा दिया। आउट होने से पहले पंत ने 16 गेंदों में 28 रन की तेज पारी खेली। रोहित शर्मा (1) को नाथन लियोन ने अपना शिकार बनाया, पीटर हैंडस्कॉम्ब ने कैच लपका. 248 रनों पर भारत को पांचवां झटका लगा। चेतेश्वर पुजारा 71 रन बनाकर नाथन लियोन की गेंद पर एरॉन फिंच के हाथों लपके गए। पुजारा ने 204 गेंदों की अपनी बेशकीमती पारी में 9 चौके लगाए। 234 रनों के स्कोर पर भारत का चौथा विकेट गिरा। पुजारा और रहाणे ने चौथे विकेट के लिए 87 रन जोड़े. पुजारा ने अपने टेस्ट करियर का 20वां अर्धशतक जमाया।




वहीं ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही थी। उसके चार बल्लेबाज 100 का आंकड़ा पार करने से पहले ही पवेलियन लौट गए थे। सलामी बल्लेबाज एरोन फिंच पहले ओवर की तीसरी गेंद पर खाता खोले बिना ही इशांत शर्मा के हाथों बोल्ड हो गए। इसके बाद मार्कस हैरिस (26), शॉन मार्श (2) उस्मान ख्वाजा (28), पीटर हैंडस्कॉब (34), टिम पेन (5) पैट कमिंस (10) भी ज्यादा टिक नहीं सके। हालांकि, छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए ट्रेविस हेड ने एक छोर संभाले रखा और अपनी टीम को दूसरे दिन ढेर होने से बचा लिया। भारतीय टीम के लिए इस पारी में आर अश्विन ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए जबकि इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट चटकाए।



दोनों टीमों के गेंदबाजों ने अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने भारतीय टीम की पहली पारी को 250 रनों के स्कोर पर ऑलआउट कर दिया था। पहली पारी में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन चेतेश्वर पुजारा (123) ने बनाए। पुजारा ने भारत को पहली पारी में सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। उनके अलावा पहली पारी में रोहित शर्मा ने 37, ऋषभ पंत ने 25 और आर अश्विन ने 25 रनों का योगदान दिया।