INDvsAUS: कंगारुओं पर टीम इंडिया ने कसा शिकंजा, तीसरे दिन भारत को 166 रनों की बढ़त


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (8 दिसंबर): भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला एडिलेड ओवल में जारी है। आज तीसरे दिन का खेल खत्म होते वक्त भारत ने अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट के नुकसान पर 151 रन बना लिए हैं। इस तरह भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अबतक 166 रनों की बढ़त मिल गई है। जबकि अभी सात विकेट बचे हैं। तीसरे दिन का खत्म होते वक्त चेतेश्वर पुजारा  40 (127), अजिंक्य रहाणे  1 (15) रन बनाकर नाबाद लौटे। भारत फिलहाल मैच में ड्राइविंग सीट पर है, हालांकि नाथन लायन ने दिन के आखिरी ओवरों में विराट कोहली को आउट कर ऑस्ट्रेलियाई टीम को राहत की सांस दिलाई। विराट कोहली 104 गेंद पर 34 रन बनाकर पवेलियन लौटे।


भारत को  पहला झटका मुरली विजय के रुप में लगा। मुरली विजय 53 गेंद पर 18 रन बनाकर मिशेल स्टार्क की गेंद पर पीटर हैंड्सकॉम्ब के हाथों कैच आउट हुए। वहं भारत को दूसरा दूसरा झटका केएल राहुल के रुप में लगा। राहुल 44 रन बनाकर जोश हेजलवुड की गेंद पर विकेट के पीछे टिम पेन को कैच थमा बैठे। ऑस्ट्रेलिया की ओर से जोश हेजलवुड, नाथन लायन और मिशेल स्टार्क ने एक-एक विकेट लिए।



इससे पहले तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 235 रनों पर सिमट गई। जिससे भारत को 15 रन की बढत मिल गई है। भारत ने पहली पारी में 250 रन बनाये थे। शुक्रवार को दूसरे दिन खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट पर 191 रन बनाए थे।  तीसरे दिन का खेल बारिश के कारण देरी से शुरू हुआ। आस्ट्रेलिया को दिन का पहला झटका मिशेल स्टॉर्क (15) के रूप में लगा। जसप्रीत बुमराह ने स्टॉर्क को विकेट के पीछे खड़े ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया। इसके कुछ देर बाद ट्रेविस हेड अपना विकेट गंवा बैठे। ट्रेविस हेड (72)  और जोश हेजलवुड (0) को मो. शमी ने दो लगातार गेंदों पर लौटाया। दोनों कैच ऋषभ पंत ने पकड़े। ऑस्ट्रेलिया की ओर से आउट होने वाले अंतिम बल्लेबाज जोश हेजलवुड रहे। वहीं, नाथन ल्योन इस पारी में नाबाद लौटे। इसके साथ ही पंत ने पारी में छह कैच लपके। भारत को 15 रनों की बेशकीमती बढ़त मिल गई। भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन और जसप्रीत बुमराह ने तीन-तीन विकेट चटकाए। जबकि इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी ने दो-दो विकेट हासिल किए।



ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के 250 रनों के जवाब में दूसरे दिन पहली पारी में सात विकेट गंवाकर 191 रन ही बना सकी थी। ऑस्ट्रेलिया के लिए  पहली पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसके चार बल्लेबाज 100 का आंकड़ा पार करने से पहले ही पवेलियन लौट गए थे। सलामी बल्लेबाज एरोन फिंच पहले ओवर की तीसरी गेंद पर खाता खोले बिना ही इशांत शर्मा के हाथों बोल्ड हो गए। इसके बाद मार्कस हैरिस (26), शॉन मार्श (2) उस्मान ख्वाजा (28), पीटर हैंडस्कॉब (34), टिम पेन (5) पैट कमिंस (10) भी ज्यादा टिक नहीं सके। हालांकि, छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए ट्रेविस हेड ने एक छोर संभाले रखा और अपनी टीम को दूसरे दिन ढेर होने से बचा लिया। भारतीय टीम के लिए इस पारी में आर अश्विन ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए जबकि इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट चटकाए।



दोनों टीमों के गेंदबाजों ने अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने भारतीय टीम की पहली पारी को 250 रनों के स्कोर पर ऑलआउट कर दिया था। पहली पारी में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन चेतेश्वर पुजारा (123) ने बनाए। पुजारा ने भारत को पहली पारी में सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। उनके अलावा पहली पारी में रोहित शर्मा ने 37, ऋषभ पंत ने 25 और आर अश्विन ने 25 रनों का योगदान दिया।