INDvsAUS: अबतक जो कोई भी भारतीय विकेटकीपर नहीं कर सका ऋषभ पंत ने किया वह कारनाम, बनाया ये रिकॉर्ड

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (10 दिसंबर): भारत ने 31 रनों से एडिलेड टेस्ट जीत लिया है। एडिलेड टेस्ट में टीएम इंडिया की जीत के साथ ही कई रिकॉर्ड बने। भारत ने अपने क्रिकेट के 71 साल के इतिहास में पहलीबार ऑस्ट्रेलिया में जीत के साथ टेस्ट सीरीज का आगाज किया है। भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया में सीरीज का पहला टेस्ट मैच जीता है। इसके साथ ही  15 साल बाद ये पहला मौका है जब भारत ने एडिलेड के ओवल के मैदान में कोई टेस्ट मैच जीता है। इससे पहले भारत ने यहां अपना आखिरी टेस्ट मैच दिसंबर 2003 में सौरभ गांगुली की कप्तानी में जीता था। भारतीय टीम ने इस मैच में मेजबान ऑस्ट्रेलिया को चार विकेट से मात दी थी। इतना ही नहीं भारत ने 10 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में कोई टेस्ट मैच जीता है। आखिरी बार भारत को 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ टेस्ट में जीत मिली थी। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलियाई धरती पर भारत को 45 टेस्ट मैचों में छठी जीत हासिल हुई।

वहीं इस टेस्ट में भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत ने विकेट के पीछे दस्ताने पहन कर बड़ा कारनामा किया। ऋषभ पंत ने विकेट के पीछे वह कारनाम किया जो धोनी जैसे सरीखे खिलाड़ी विकेट के पीछे नहीं कर सका। एडिलेड टेस्ट में पंत ने विकेट के पीछे कुल 11 कैच पकड़कर विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की। ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में मिशेल स्टार्क का कैच लपकते ही ऋषभ पंत ने एक मैच में अपने कुल 11 कैच पूरे किए। उन्होंने कंगारुओं की  पहली पारी में जहां 6 कैच लपके थे, जबकी दूसरी पारी में 5 कैच पकड़े। अपने इस कारनामे के साथ ही ऋषभ पंत ने विकेटकीपर के तौर पर जैक रसेल और एबी डिविलियर्स के 11 कैच लपकने के रिकॉर्ड कीबराबरी की। गौरतलब है कि इन दोनों ने जोहानिसबर्ग में 11-11 कैच पकड़े थे।

विकेटकीपर: टेस्ट में सर्वाधिक कैच लपकने का रिकॉर्ड

जैक रसेल (इंग्लैंड)-11 कैच, विरुद्ध  साउथ अफ्रीका, जोहानिसबर्ग 1995

एबी डिविलियर्स (साउथ अफ्रीका)-11 कैच, विरुद्ध  पाकिस्तान, जोहानिसबर्ग 2013

ऋषभ पंत (भारत)-11, विरुद्ध  ऑस्ट्रेलिया, एडिलेड 2018

अपने इस कामयाबी के साथ ही ऋषभ पंत भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक टेस्ट में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। ऋषभ पंत ने विकेट के पीछे ऋद्धिमान साहा के 10 कैच पकड़ने का रिकॉर्ड तोड़ा। साहा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ इसी साल (जनवरी 2018) केपटाउन में 10 कैच लपके थे। इतना ही नहीं पंत इसी टेस्ट में भारत के लिए एक टेस्ट पारी में सबसे ज्यादा कैच लेने के मामले में महेंद्र सिंह धोनी की भी बराबरी की। पंत ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 6 कैच लपक कर भारत की ओर से एक टेस्ट पारी में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले विकेटकीपर बन गए। महेंद्र सिंह धोनी ने 2009 में वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक पारी में 6 कैच लपके थे। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में छह कैच पकड़ कर ऋषभ पंत कंगारुओं की धरती पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा कैच लेने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर ब्रैड हैडिन की बराबरी कर चुके हैं। हैडिन ने भारत के खिलाफ 2014 में खेले गए ब्रिस्बेन टेस्ट की एक पारी में विकेट के पीछे 6 कैच लपके थे।