INDvsAUS: रोमांचक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 4 रनों से हराया, सीरीज में बनाई बढ़त


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (21नवंबर): ब्रिस्बेन के गाबा में खेले गए तीन मैचों की टी-20 सीरीज के बारिश से प्रभावित पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 4 रन से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने बारिश के कारण 17 ओवर के करे गए मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट पर 158 रन बनाने दिए। लेकिन डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार भारतीय टीम को जीत के लिए 174 रन का लक्ष्य मिला। 

इसके जवाब में टीम इंडिया 7 विकेट खोकर 169 रन बना सकी। जीत के लिए भारत को अंतिम ओवर में 13 रन की दरकार थी लेकिन वो केवल 8 रन बना सकी और 2 विकेट गंवा दिए। जब तक रिषभ पंत और दिनेश कार्तिक की जोड़ी मैदान में थी टीम इंडिया जीत हासिल करती दिख रही थी लेकिन पंत के आउट होने के बाद टीम इंडिया की लय बिगड़ गई और भारत ने मैच गंवा दिया। 



अंतिम ओवर में 6 गेंद में थी 13 रन की दरकार 
गेंद मार्कस स्टोइनिस के हाथों में। पहली गेंद में 2 रन क्रुणाल पंड्या ने लिए। दूसरी गेंद पर स्टोइनिस ने ऑफ स्टंप के बाहर रखी और क्रुणाल को कोई रन नहीं लेने दिया। लेकिन तीसरी गेंद पर वो गेंद को लॉन्ग ऑन पर स्लॉग शाट खेलने की कोशिश में कैच दे बैठे। मैक्सवेल ने बाउंड्री पर शानदार डाइव लगा कर कैच लपक लिया। पंड्या 2 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने भुवनेश्वर कुमार आए। लेकिन स्टाइक पर दिनेश कार्तिक थे। 3 गेंद पर 11 रन के दवाब को देखते हुए दिनेश कार्तिक ने मिड ऑफ की दिशा में शॉट खेला लेकिन बाउंड्री पर बेहरेनडॉफ ने लपक लिया। कार्तिक ने 13 गेंद में 30 रन बनाए। पांचवीं गेंद पहले तो वाइड रही लेकिन इसके बाद एक रन लेकर भुवी ने स्ट्राइक कुलदीप को दे दी। जिन्होंने अंतिम गेंद पर चौका जड़ा। इसके बावजूद भारत ने 4 रन से मैच गंवा दिया।

रिषभ बने टाय का शिकार
रिषभ पंत ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए पांचवें विकेट के लिए 24 गेंद में 51 रन की साझेदारी की। लेकिन 16वें ओवर की तीसरी गेंद पर रिवर्स स्वीप खेलने की कोशिश में वो टाय की गेंद पर बेहरेनडॉफ को कैच दे बैठे। उन्होंने 15 गेंद में 20 रन बनाए।
 
14 वें ओवर में बनाए 25 रन, बना टर्निंग प्वाइंट 

रिषभ पंत और दिनेश कार्तिक की जोड़ी ने 14वें ओवर में 25 रन बनाए। दोनों बल्लेबाजों ने सूझबूझ का इस्तेमाल करते हुए एक-एक चौका और एक-एक छक्का जड़ा। आंद्र टाई किसी भी तरह रन रोकने में नाकाम रहे। उन्होंने दो वाइड गेंदें भी फेंकी।
जीत के करीब नहीं पहुंचा सके शिखर
शिखर धवन ने शानदार पारी तो खेली लेकिन टीम को जीत के करीब नहीं पहुंचा सके। बेहरेनडॉफ ने थर्ड मैन बाउंडी पर स्टेनलेक की गेंद पर उनका कैच लपका। शिखर ने 42 गेंद में 76 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 10 चौके और 2 छक्के जड़े।
नहीं चला विराट कोहली का बल्ला
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की बल्ला पहले मैच में नाकाम रहा। वो 8 गेंद में 4 रन बना सके। उन्हें एडम जांपा ने अपना शिकार बनाया।  शार्ट थर्ड मैन में क्रिस लिन ने उनका कैच लपका।
फिर नाकाम हुए केएल राहुल 
लोकेश राहुल का बल्ला एक बार फिर नाकाम रहा। अच्छी शुरुआत को वो एक बार फिर बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर सके। पारी के नौवें ओवर की दूसरी गेंद पर वो एडम जांपा की गेंद पर स्टंपिंग होकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 12 गेंद में 13 रन बनाए।