मोदी सरकार दिल्ली में लगाएगी ये सुरक्षा कवच, हर हवाई हमला होगा नाकाम


नई दिल्ली (21 अगस्त): भारत को इस समय पाकिस्तान के साथ-साथ चीन से भी खतरा है। डोकलाम विवाद को लेकर दोनों देशों में पिछले दो महीनों से भी ज्यादा समय से तनातनी चली आ रही है। ऐसे में भारत सरकार देश की राजधानी दिल्ली में ऐसा रक्षा कवच तैयार करने जा रही है, जो यहां पर आने वाले हर खतरे को पलक झपकते खत्म कर देगा।
 
देश की राजधानी दिल्ली को महफूज करने के लिए भारत ने यूए के मिसाइल डिफेंस सिस्टम को इन्सटॉल करने का फैसला किया है। इस मिसाइल सिस्टम का नाम है NASAMS एयर डिफेंस सिस्टम। ये वही सिस्टम है जिसे दुनिया का दंबग देश अमेरिका वाशिंगटन को महफूज रखता है। ये ऐसा मिसाइल डिफेंस सिस्टम है, जिसके आते ही दुनिया के किसी भी दुश्मन देश से आने वाली मिसाइल, राकेट या फिर अटैक ड्रोन से हमला तो होगा लेकिन ये एयर डिफेंस सिस्टम उस हमले को हवा में ही खत्म कर देगा।
 
यूएस का ये एंटीमिसाइल सिस्टम बेहद मजबूत है। अमेरिका का दावा है कि ये मिसाइल सिस्टम साल 2005 से अमेरिका के नेशनल केपिटल रिजन को अपनी सुरक्षा से महफूज रखे हुए है। ना सिर्फ अमेरिका बल्कि इस डिफेंस सिस्टम को दुनिया के दूसरे देश जिनमें नार्वे फिनलैंड स्पेन और नीदरलैंड शामिल है। वो भी इसे बखूबी अपनी सुरक्षा के लिए इस्तेमाल कर रहे है।
 
यूएस का जो मिसाइल सिस्टम दिल्ली को रक्षा कवच देगा उसकी खासियत है कि वो दो हजार किलोमीटर दूर से आने वाली किसी भी मिसाइल को अपने एंटी बैलिस्टिक सिस्टम से हवा में ही नेस्तनाबूद कर देगा। ये ऐसा एंटी बेलिस्टिक मिसाइल सिस्टम है जो 20 से 120 किलोमीटर उंचाई पर उड़ रहे निगरानी या अटैक ड्रोन या फिर राकेट को भी पलक झपकते भस्म कर देगा।