News

अब मुंबई से दुबई तक दौड़ेगी ट्रेन ?

भारत और यूएई के रिश्ते लगातार मजबूत होते जा रहे हैं और दोनों देशों के बीच भरोसे का रिश्ता कामयम होता जा रहा है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया सकता है कि आने वाले दिनों में मुंबई और दुबई के बीच ट्रेन चलाने की संभावनाओं पर विचार किया जा रहा है।

Image Credit: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (30 नवंबर): भारत और यूएई के रिश्ते लगातार मजबूत होते जा रहे हैं और दोनों देशों के बीच भरोसे का रिश्ता कामयम होता जा रहा है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया सकता है कि आने वाले दिनों में मुंबई और दुबई के बीच ट्रेन चलाने की संभावनाओं पर विचार किया जा रहा है। दरअसल हाइपरलूप और ड्राइवरलेस फ्लाइंग कार के बाद यूएई भविष्य के एक और महत्वाकांक्षी प्रॉजेक्ट पर विचार कर रहा है, जो भारत से जुड़ा है। निकट भविष्य में दुबई से मुंबई के बीच समुद्र के नीचे रेल दौड़ सकती है।खलीज टाइम्स के मुताबिक, अबु धाबी में यूएई-इंडिया कॉनक्लेव के दौरान नैशनल अडवाइजर ब्यूरो लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ कंसल्टेंट अब्दुल्ला अलशेही ने इसका खुलासा किया। अलशेही कंसल्टेंट फर्म नैशनल अडवाइज ब्यूरो लिमिटेड के फाउंडर हैं। उन्होंने कहा कि पानी के नीचे इस रेल नेटवर्क से यूएई-भारत के अलावा क्षेत्र के दूसरे देशों को भी फायदा होगा। यात्रियों के अलावा तेल और अन्य सामानों के आयात-निर्यात के लिए भी इसका इस्तेमाल हो सकता है। साथ ही उन्होंने कहा कि हम भारतीय शहर मुंबई को फूजेरा के साथ पानी के नीचे बेहद तेज गति वाले रेल नेटवर्क से जोड़ना चाहते हैं। इससे द्विपक्षीय कारोबार को भी बढ़ावा मिलेगा। भारत को तेल का निर्यात किया जाएगा और नर्मदा से अतिरिक्त पानी का आयात किया जाएगा।'साथ ही उन्होंने कहा कि, 'इस योजना पर अभी कई दृष्टिकोण से विचार करने की जरूरत है। हम प्रॉजेक्ट के लिए फिजिबिलिटी स्टडी करेंगे।' यदि यह विचार हकीकत में बदलता है तो रेल नेटवर्क करीब 2000 किलोमीटर का होगा। आपको बता दें, दुनिया में इस तरह के कई प्रॉजेक्ट अभी पाइपलाइन में हैं। चीन रूस, कनाडा और अमेरिका को कनेक्ट पर विचार कर रहा है। भारत में मुंबई और अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट पर काम चल रहा है, जिसमें समुद्र के नीचे से भी ट्रेन गुजरेगी।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top