वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान आज, कौन लेगा धोनी की जगह

team-india

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (22 जुलाई): वेस्टइंडीज दौरे के लिए आज भारतीय टीम का चयन  किया जाएगा। भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने वेस्टइडीज दौरे से अपने आप को हटा लिया है। धोनी ने चयनकर्ताओं को बता दिए है कि वो अगले दो महीने भारतीय आर्मी को अपनी सेवाएं देंगे। आज मुंबई में आगामी वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम सलेक्ट किया जाएगा। धोनी के ना होने से ऋिषभ पंत को तीनों फॉर्मेट में विकेटकीपिंग करने का मौका मिल सकता है।

team-india

वर्ल्ड कप में भारतीय टीम सेमीफाइनल में बाहर हो गई इसके बाद चयनकर्ताओं के सामने कई अहम सवाल हैं। मध्यक्रम में खालीपन और धोनी के भविष्य पर फैसला। प्रसाद और उनकी टीम को कई मुश्किल सवालों के जवाब तलाशने हैं? हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया ने ऐसे ही कुछ सवाल उठाए हैं।

वर्ल्ड कप में भारतीय टीम को मध्यक्रम में एक मजबूत बल्लेबाज की कमी खली। इसके चलते टीम को अपने आखिरी दो मैचों में चार विकेटकीपर बल्लेबाजों के साथ खेलना पड़ा। भारत और चयनकर्ताओं के लिए राहत की बात यह है कि 'ए' टीम कैरेबियाई दौरे पर है और मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल जैसे बल्लेबाज वहां अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। ये सभी बल्लेबाज बड़े शॉट और स्ट्राइक बदल सकते हैं।

वर्ल्ड कप में जसप्रीत बुमराह ने अच्छा प्रदर्शन किया। शमी को भी दौरे के सीमित ओवरों के मैचों से आराम दिया जा सकता है। तो क्या नवदीप सैनी को भुवनेश्वर कुमार के साथ मौका मिल सकता है? बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद भी उम्मीदवारों में शामिल हैं। क्या दीपक चाहर को भी टी20 मैचों के लिए टीम इंडिया में शामिल किया जाएगा। चाहर वर्ल्ड कप के लिए स्टैंड बाई में शामिल थे और उन्होंने नेट्स में भी भारतीय बल्लेबाजों को गेंदबाजी की थी। चेन्नै सुपर किंग्स के लिए उन्होंने आईपीएल में प्रभावी प्रदर्शन किया था।

टेस्ट टीम में बतौर ओपनर शिखर धवन के नाम पर चर्चा नहीं होती और चोट के कारण वह सीमित ओवरों की टीम से भी बाहर हैं। पृथ्वी साव भी चोटिल हैं। इनकी गैर-मौजूदगी में मयंक अग्रवाल और कर्नाटक के उनके साथी केएल राहुल करियर में पहली बार ओपनिंग कर सकते हैं। क्या विजय को एक बार फिर बुलाया जाएगा? क्या विहारी को अस्थायी सलामी बल्लेबाज के रूप में आजमाया जाएगा या चयनकर्ता घरेलू प्रदर्शन पर गौर करने में समय लगाएंगे? अगर वे ऐसा करते हैं तो गुजरात के प्रियंक पंचाल और बंगाल के अभिमन्यु एसासवरन पर उनकी नजर जरूर जाएगी। इन दोनों ने क्रमश: 898 और 861 रन बनाए हैं।