अमेरिका को भी पछाड़ कर इस मामले में टॉप पर पहुंचा भारत

नई दिल्ली (14 जुलाई): टेलीकॉम सेक्टर में भारत तेजी से विकास कर रहा है और अब आलम ये है दूर-दराज के हर गांव, कस्बे तक में मोबाईल और इंटरनेट पहुंच चुका है। आलम ये है कि भारत में फेसबुक, इंस्टग्राम समेत सोशल नेटवर्किंग साइट्स तक लोगों की पहुंच लगातार तेजी से बढ़ती जा रही है। भारत में फेसबुक की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भारत फेसबुस युजर्स के मामले में दुनिया में टॉप पर पहुंच गया है।

फेसबुक की ओर से जारी ताजा आंकड़े के मुताबिक फेसबुक युजर्स के मामले में भारत ने अमेरिका को भी पछाड़ दिया है और टॉप पर पहुंच गया है। आंकड़ों के मुताबिक भारत में फिलहाल 24 करोड़ 10 लाख फेसबुक यूजर्स हैं। जो दुनिया के कुल युजर्स का 11 फीसदी है। वहीं अमेरिका में कुल 2 करोड़ 40 लाख लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं। इस मामले में ब्राजिल का तीसरा, इंडोनेसिया का चौथा और मैक्सिको का पांचवां स्थान है।

वहीं फेसबुक युजर्स को लेकर अगर शहर की बात करें तो इस मामले में दिल्ली का छठा स्थान है तकरीबन 1.5 करोड़ लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं जो कुल युजर्स का 0.70% फीसदी है। शहरों के मामले में बैंकॉक पहले, जकार्ता दूसरे, ढ़ाका तीसरे, मैक्सिको सीटी चौथे और इस्तांबुल पांचवे नंबर पर है।