भारत दौरे पर अफगान राष्ट्रपति व अमेरिकी स्टेट सेक्रेटरी, कांप रहा पाकिस्तान

नई दिल्ली(24 अक्टूबर): फगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी आज भारत पहुंचे हैं। भारत में अपने दौरे पर वह कई अहम मुद्दों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात करेंगे। पिछले कुछ हफ्तों पर नजर डालें तो अशरफ गनी अफनागिस्तान की तीसरी बड़ी शख्सियत हैं जो भारत आ रहे हैं। इससे पहले अफगानिस्तान के चीफ एग्जेक्युटिव अब्दुल्लाह अब्दुल्ला और विदेश मंत्री सलाहुद्दीन रब्बानी भारत के दौरे पर आ चुके हैं, दोनों ही नेता पिछले हफ्ते भारत आए थे। भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल पिछले महीने 16 अक्टूबर को अपने समकक्ष हनीफ अतमार से मुलाकात करने के लिए काबुल गए थे।

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति के अलावा अमेरिकी के स्टेट सेक्रेटरी रेक्स टिलरसन भी आज भारत आ रहे हैं। जिस तरह से अमेरिका ने तालिबान को हराने की अपील की थी, उसके तकरीबन दो महीने बाद अमेरिका के स्टेट सेक्रेटरी भारत आ रहे हैं, ऐसे में टिलरसन की भारत यात्रा को काफी अहम माना जा रहा है। अफगानिस्तान में आर्थिक स्थिरता लाने में भारत अहम भूमिका निभा रहा है।

वहीं भारत के विदेश मंत्रालय की ओर से एक बयान जारी करके कहा गया है कि अशरफ गनी प्रधानमंत्र नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात करेंगे। दोनों ही पक्ष द्विपक्षीय वार्ता के दौरान तमाम मुद्दों जिसमे विकास की योजनाएं, शांति के लिए किए जाने वाले प्रयास, सुरक्षा, स्थिरता, आतंक के खिलाफ लड़ाई, क्षेत्रीय मुद्दों के साथ ही वैश्विक मुद्दों व आपसी हितों के विषय पर बात करेंगे।