वनडे में कोहली और भारत का दबदबा कायम

दुबई (23 सितंबर): लंबे समय से टीम इंडिया ने वनडे मुकाबले नहीं खेले हैं, लेकिन जारी हुई आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में वह तीसरे नंबर पर कायम है। वहीं दूसरी ओर विराट कोहली ने भी रैंकिंग तालिका में दूसरे स्थान पर जगह बनाई है।

टीम रैंकिंग में 124 पॉइंट्स के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले नंबर पर है और न्यूजीलैंड 113 पॉइंट्स के साथ दूसरे नंबर है। भारत के पास 110 अंक हैं और तीसरे पायदान पर है। वहीं बल्लेबाजों की सूची में विराट कोहली सिर्फ दक्षिण अफ्रीका के एबी डि. विलियर्स से पीछे हैं। कोहली के खाते में 813 अंक हैं।

रोहित शर्मा (7वें) और शिखर धवन (8वें) कोहली के अलावा शीर्ष 10 बल्लेबाजों की सूची में शामिल होने वाले अन्य भारतीय खिलाड़ी हैं। वनडे गेंदबाजों और ऑलराउंडर्स की सूची में भारत को काफी निराशा हाथ लगी है।

जहां तक टीम के भविष्य में आगे-पीछे होने का सवाल है तो चौथी रैंकिंग की दक्षिण अफ्रीकी टीम के पास दूसरे स्थान पर पहुंचने का मौका है क्योंकि वह 30 सितंबर से 12 अक्टूबर तक नंबर एक रैंकिंग की विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी करेगी। ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका जहां अपना स्थान मजबूत करना चाहेंगे वहीं बांग्लादेश, वेस्ट इंडीज और पाकिस्तान की निगाहें अपनी रैंकिंग में सुधार करने पर लगी होंगी।