बड़ी सफलता: भारत ने इंटरसेप्टर मिसाइल का किया सफल परीक्षण, बना दुनिया का पांचवां देश

नई दिल्ली(28 दिसंबर): भारत ने स्वदेशी रूप से विकसित एडवांस्ड एयर डिफेंस सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का आज सफल परीक्षण किया। परीक्षण के तौर पर हमले के लिए दागी गयी मिसाइल को मिसाइल के जरिये नष्ट कर भारत ने यह ताकत हासिल की है।

-  जानकारी के मुताबिक स्टारवार्स के नाम से जाने जानेवाले इस सिस्टम का परीक्षण सफल रहा। इसके साथ ही भारत दुनिया के चार ऐसे मुल्कों में शामिल हो गया जिनके पास यह अचूक रक्षा कवच है। यूएस, रूस, इजरायल और चीन के पास यह टेक्नोलॉजी पहले से है।

- खबर के मुताबिक गुरूवार की सुबह 9ः45 मिनट पर ओड़िशा के समुद्रतट के समीप अब्दुल कलाम आईलैंड जिसे पहले व्हीलर आईलैंड कहा जाता था, पर यह सफल परीक्षण किया गया। 

- खबर के मुताबिक एयर डिफेंस सिस्टम का यह नौवां टेस्ट था। इस टेस्ट में अब्दुल कलाम आईलैंड से इंटरसेप्टर मिसाईल को दाग कर परीक्षण के लिए छोड़े गये पृथ्वी मिसाइल को नष्ट किया गया। 

- इंटर सेप्टर मिसाइल ने बंगाल की खाड़ी के उपर हमला करने आती मिसाइल को नष्ट किया। इस डिफेंस मिसाइल सिस्टम को डीआरडीओ ने डेवलप किया है। 

- यह  इंटरसेप्टर मिसाइल पृथ्वी के वातावरण से बाहर 2000 किलोमीटर की दूरी तक दुश्मन के मिसाइल को नष्ट करने की क्षमता रखता है।