भारत ने पहली स्वदेशी परमाणु सक्षम क्रूज मिसाइल का किया सफल परीक्षण

नई दिल्ली ( 7 नवंबर ): भारत ने मंगलवार को स्वदेशी सबसॉनिक क्रूज मिसाइल 'निर्भय' का सफल परिक्षण किया गया। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित इस मिसाइल का पांचवा टेस्ट था, इससे पहले के दूसरे टेस्ट को छोड़कर अन्य सभी टेस्ट नाकामयाब ही रहे थे। भारत ने पहली बार अपनी परमाणु सक्षम क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। 

अत्याधुनिक क्रूज मिसाइल को ओडीसा के चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज (ITR) के लॉन्च कॉम्प्लैक्स-3 से विशेष रूप से डिजाइन किए गए लॉन्चर से सुबह करीब 11 बजकर करीब 20 मिनट पर प्रक्षेपित किया गया।

निर्भय मिसाइल 300 किलोग्राम परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम है और 1000 किलोमीटर के दायरे में स्थित ठिकानों को निशाना बना सकती है। रक्षा सूत्रों के मुताबिक, निर्भय सभी मौसम में काम करने वाली क्रूज मिसाइल है और इसे टेक ऑफ के लिए ठोस रॉकेट बूस्टर से संचालित किया जाता है। इस बूस्टर की वजह से इसमें बीच आसमान में ही मंडराने की क्षमता है, जिससे यह हवा में कई पैंतरेबाजी भी कर सकता है।

निर्भय मिसाइल काफी नीची ऊंचाई पर उड़ने में सक्षण है, जिससे यह दुश्मन के रडार से छिपकर उसके ठिकानों को निशाना बना सकता है। मिसाइल के सटीक निशाने के लिए इसमें बेहद उच्च स्तरीय नेवीगेशन सिस्टम लगा है।