निदहास ट्रॉफी: श्रीलंका से बदला लेने उतरेगी टीम इंडिया, राहुल को मिल सकता है मौका

नई दिल्ली(12 मार्च): निदहास ट्रॉफी में आज भारत और श्रीलंका के बीच अहम मुकाबला खेला जाएगा। टॉफी में अब तक तीनों ही टीमें श्रीलंका, भारत और बांग्लादेश एक-दूसरे को  एक-एक बार परख चुकी है। हर टीम दो-दो मैच खेल दो-दो पॉइंट्स जुटा चुकी है। 

छह मार्च को टूर्नमेंट के पहले ही मैच में भारत को श्रीलंका ने नौ बॉल बाकी रहते पांच विकेट से हरा दिया। इस हार का हिसाब बराबर करने के लिए टीम इंडिया बेताब होगी लेकिन उसकी सबसे बड़ी चिंता कप्तान रोहित शर्मा का फॉर्म हैं। रोहित के न चलने से भारतीय टीम फील्डिंग की पाबंदियों का फायदा उठाकर अपने शुरुआती दो मैचों में एक भी बार 50 के आंकड़े को नहीं छू सकी। 

श्रीलंका ने भारत के खिलाफ पहले मैच के दौरान पहले छह ओवर में 75 तो बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे मैच के दौरान पहले छह ओवर में 70 रन कूटे थे। पहले छह ओवर में भारत के प्रदर्शन की बात करे तो उसने अपने पहले मैच में श्रीलंका के खिलाफ 40 तो बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे मैच में 47 रन बनाए। 

श्रीलंकाई टीम के पास दो ऐसे कुसल हैं जो अपने शक्तिशाली स्ट्रोक्स से भारत के अनुभवहीन बोलिंग अटैक की धज्ज्यिां उड़ाने की कूवत रखते हैं। टी20 मैचों में 1000 रन पूरे करने की दहलीज पर खड़े कुसल परेरा ने भारत के खिलाफ पहले मैच में 37 बॉल में 66 तो बांग्लादेश के खिलाफ 48 बॉल में 74 रन कूटे थे। कुसल मेंडिस भारत के खिलाफ 11 ही रन बना सके लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने रौद्र रूप अखितयार किया और 30 बॉल में 57 रन जड़ दिए। 

रोहित शर्मा और शिखर धवन का ओपनिंग में उतरना तय है। यह देखना दिलचस्प होगा कि भारतीय टीम प्रबंधन लोकेश राहुल को अंतिम 11 खिलाड़ियों में शामिल करता है या नहीं। राहुल के प्लेइंग इलेवन में होने की स्थिति में रोहित चौथे नंबर पर बैटिंग करने के लिए आ सकते हैं ताकि पुरानी लय को हासिल किया जा सके। इस स्थिति में दिल्ली के विकेटकीपर ऋषभ पंत को बाहर बैठना पड़ सकता है जो टूर्नमेंट में 23 और 7 का स्कोर ही बना सके हैं। राहुल भारत के उन 3 बैट्समैनों में शुमार हैं जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सेंचुरी जड़ी हैं। 

संभावित टीम भारत: रोहित शर्मा (कैप्टन), शिखर धवन, सुरेश रैना, मनीष पांडे, लोकेश राहुल, दिनेश कार्तिक, विजय शंकर, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, जयदेव उनादकत, शार्दुल ठाकुर 

श्रीलंका: कुसल मेंडिस, दानुष्का गुणातिलका, कुसल परेरा, तिसारा परेरा, उपुल थरंगा, दासुन शनाका, जीवन मेंडिस, अकिला धनंजया, नुवान प्रदीप, दुष्मंथा चामीरा