श्रीलंका के खिलाफ तूफानी पारी खेल धवन ने बनाए ये रिकॉर्ड

नई दिल्ली(26 जुलाई): भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच में शिखर धवन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 190 रन बनाए। धवन का टेस्ट करियर में ये बेस्ट स्कोर। उन्होंने अपनी पारी में 167 गेंद खेली। धवन ने बेहद आक्रामक तेवर दिखाते हुए बल्लेबाजी की और सिर्फ 110 गेंदों में 91.82 के स्ट्राइक रेट के साथ शतक ठोक दिया। 

मुरली विजय के चोटिल होने पर टीम में शामिल किए गए धवन ने मिले हुए मौके का पूरा फायदा उठाया और अपने करियर का पांचवां शतक ठोक दिया। धवन की ये पारी इसलिए भी खास है क्योंकि उन्हें पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खराब प्रदर्शन करने के कारण टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया था।

- धवन ने पहले चैंपियंस ट्रॉफी और फिर वेस्टइंडीज दौरे पर जमकर रन बनाए। इसके बाद जब मुरली विजय श्रीलंका दौरे से पहले चोटिल हो गए थे, तो उनकी जगह पर धवन को मौका दिया गया और उन्होंने पहले ही टेस्ट में खुद को साबित कर दिया। धवन ने अपनी इस पारी में कई बड़े रिकॉर्ड भी बनाए।

एक नजर डालते हैं धवन ने आज कौन से रिकॉर्ड अपने नाम किए

 
- शिखर धवन ने जैसे ही 110 गेंदों में शतक ठोका वैसे ही वो साल 2013 के बाद तीसरा सबसे तेज शतक ठोकने वाले बल्लेबाज बन गए। हालांकि अगर हम 3 सबसे तेज शतकों की बात करें तो तीनों ही शतक धवन के ही नाम हैं। धवन ने साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (85 गेंदों में शतक) फिर साल 2015 में बांग्लादेश के खिलाफ (101 गेंदों में शतक) ठोका था। अब धवन ने श्रीलंका के खिलाफ 110 गेंदों में शतक ठोक कर इस उपलब्धि को अपने नाम कर लिया।

- शिखर धवन ने जैसे ही श्रीलंका के खिलाफ शतक लगाया वैसे ही उन्होंने एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया जो आज तक किसी भी बल्लेबाज ने नहीं बनया था। दरअसल, धवन का श्रीलंका के खिलाफ ये दूसरा शतक है और श्रीलंका के खिलाफ ये उनक दूसरे टेस्ट भी है।

- धवन ने इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ अपने पहले मैच में भी शतक ठोका था और इस लिहाज से अब वो श्रीलंका के खिलाफ करियर के शुरुआती 2 मैचों में 2 शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। धवन ने इससे पहले साल 12 अगस्त, 2015 में गॉल में ही पहली पारी में 134 रन बनाए थे।