कोहली के पास धोनी को पछाड़ने का बड़ा मौका

नई दिल्ली (11 जुलाई): पल्लेकल में कल से भारत और श्रीलंका के बीच तीसरा टेस्ट मैच शुरू होने जा रहा है। तीन टेस्ट मैचों की सीरीज पर टीएम इंडिया पहले ही 2-0 के कब्जा कर चुकी है। गॉल में 304 रनों से जीत, कोलंबो में एक पारी और 53 रन की विराट जीत के बाद अब कल टीएम इंडिया सीरीज क्लीन स्वीप के इरादे से उतरेगी। आखिरी टेस्ट के साथ सीरीज में 3-0 की क्लीन स्वीप कर इतिहास रचने पर लगी हुई हैं। अगर श्रीलंका के खिलाफ भारत ने तीसरा टेस्ट जीत लिया तो कई रिकार्ड हासिल कर सकते है। 

विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम विदेशी धरती पर छह टेस्ट मैच जीत चुकी है, अगर श्रीलंका के खिलाफ अगला टेस्ट मैच भी जीत जाती है तो विराट कोहली, धोनी के रिकार्ड को पीछे छोड़ सकते है और भारत के दूसरे सफल कप्तान बन जाएंगे। धोनी ने विदेश में खेले 30 मैचों में से 6 मैच में जीत हासिल की थी और विराट ने 12 मैचों में ही 6 में जीत हासिल कर इनकी बराबरी कर ली थी।  

भारत अगर तीसरा टेस्ट मैच भी जीत लिया, तो वो श्रीलंका की धरती पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाली विदेशी टीम बन जाएगी। टीम इंडिया ने अब तक श्रीलंका में 23 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें उसे 8 में जीत मिली है। ऐसा करके उन्होंने पाकिस्तान की बराबरी की है। 

अगर टीम इंडिया ने श्रीलंका को क्लीन स्वीप कर के तीसरा मैच भी जीता तो ये क्रिकेट हिस्ट्री में ये पहला मौका होगा जब भारतीय टीम विदेशी धरती पर 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप करेगी। इससे पहले भारत ने अबतक विदेश में केवल दो मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया है।