मलिंगा से निपटने के लिए रोहित कर रहे हैं खास तैयारी

नई दिल्ली(17 अगस्त): श्रीलंका के अनुभवी गेंदबाज लसिथ मलिंगा से मुकाबले के लिए टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा खास तैयारी कर रहे हैं। वनडे टीम के उपकप्तान रोहित गैरपरंपरागत शॉट्स खेलने की प्रैक्टिस कर रहे हैं। 

श्रीलंका के खिलाफ 20 अगस्त से शुरू हो रही वनडे सीरीज से पहले बुधवार को शर्मा केएल राहुल और अक्षर पटेल के साथ पल्लेकल इंटरनैशनल स्टेडियम में प्रैक्टिस करने आए। सीरीज की शुरुआत दाम्बुला से होगी। 

इस सेशन में रोहित एक खास प्लान के साथ प्रैक्टिस करने उतरे थे। वह कई प्रकार के अपर-कट लगाने का प्रयास कर रहे थे। इसके साथ ही वह खास तौर पर स्कूप शॉट लगाने की प्रैक्टिस करते नजर आए। फील्डिंग कोच आर. श्रीधर रोहित को लगातार फुटवर्क और बैट ऐंगल के बार में बताते रहे। रोहित के कुछ शॉट काल्पनिक विकेटकीपर के ऊपर से गए। कुछ लेग स्लिप, पहली स्लिप के ऊपर से गए। रोहित ने इस दौरान रिवर्स स्वीप की भी प्रैक्टिस की। 

इस दौरान रोहित पूरी तरह से फोकस नजर आए। प्रैक्टिस के बारे में बात करते हुए रोहित ने कहा कि यह आजकल के खेल की मांग है। आपको इनोवेटिव होना पड़ेगा। अच्छे नतीजे पाने के लिए अलग तरह के शॉट्स खेलने होंगे। 

रोहित ने कहा कि आपको रोजाना सीखना होगा। मैं भी उन चीजों के बारे में सीखता रहता हूं। आपके तरकश में जो तीर आए वह बेहतर है। ट्रेनिंग सेशन में अपने हुनर को मांझना और नई चीजें सीखने से बेहतर और क्या हो सकता है। यहां आइए अपने स्किल्स को बेहतर कीजिए और एक बेहतर खिलाड़ी बनने का प्रयास कीजिए।

उन्होंने कहा कि श्रीलंका में मैंने कुछ अच्छी पारियां भी खेली हैं। 2012 मेरे लिए बहुत खराब रहा था और मुझे वह वक्त अच्छी तरह याद है। खेल में यह होता रहता है। यहां उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। हम श्रीलंका के खिलाफ काफी क्रिकेट खेल चुके हैं और इससे काफी फायदा होगा। मैं किसी खास चीज के बारे में नहीं सोच रहा हूं लेकिन आपके दिमाग में यह हमेशा चलता रहता है कि मैंने उनके खिलाफ रन बनाए हैं।

उन्होंने कहा कि दस साल पहले मैंने भारत के लिए खेलने के बारे में सोचा नहीं था। मैं सिर्फ अपने खेल का मजा ले रहा था। पहले अपने स्कूल के लिए और फिर बाद में मुंबई के लिए। जब मैंने रणजी ट्रोफी खेलना शुरू किया तो मुझे अहसास हुआ कि मैं उस बड़े लक्ष्य की ओर देख सकता हूं।

उन्होंने कहा कि अब जब मैं बतौर उपकप्तान यहां खड़ा हूं तो मुझे काफी अच्छा महसूस हो रहा है। अभी जीवन में बहुत कुछ हासिल करना है और मैं इसके लिए प्रयास कर रहा हूं। हर दिन सीखने का होता है। आज स्वीप और रिवर्स स्वीप खेलते हुए भी मैंने कुछ नया सीखा कि जब लसिथ मलिंगा जैसे गेंदबाज आएं तो ये शॉट कारगर हो सकते हैं। 

रोहित ने कहा कि जब मैंने अपने सीमित ओवर के करियर की शुरुआत की तो मैं बहुत सारे शॉट्स खेलता था। और अब मैं समझ गया हूं कि मैं मैदान पर जाकर स्लॉगिंग नहीं कर सकता। आपको परिस्थितियां समझनी होंगी।