UNGA में भारत की पाक को दो टूक, जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (26 जून): यूनाइटेड नेशंस जनरल एसेंबली (UNGA) में भारत ने कश्मीर के मुद्दे पर अपना पक्ष रखते हुए एक बार फिर से साफ किया है कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और इसे अलग नहीं किया जा रहा है। राइट टू रिप्लाइ के तहत जवाब देते हुए भारत ने कहा कि पाकिस्तान की ओर से की जा रही किसी भी तरह की खोखली भाषणबाजी से कश्मीर की सच्चाई बदलने वाली नहीं है, यह हमेशा भारत का हिस्सा रहेगा।

UNGC में भारत के पहले सचिव संदीप कुमार बय्यापु ने नरसंहार से सुरक्षा और रोकथाम, युद्ध अपराध, मानवता के ख़िलाफ़ अपराध और नैतिक सफाई जैसे मुद्दो को लेकर जवाब देने के अपने अधिकार का इस्तेमाल करते हुए कहा, 'जम्मू-कश्मीर भारत का अविभाज्य और अहस्तान्तरणीय हिस्सा है। पाकिस्तान द्वारा भारत के इस हिस्से को लेकर बार-बार बयानबाजी करने से वास्तविकता बदल नहीं जाएगी।'

बता दें कि पिछल महीने पाकिस्तान ने यूएन रिपोर्ट में कहा था कि भारत पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में कथित मानवाधिकार उल्लंघन करने का हवाला देते हुए कहा कश्मीर के साथ 'झूठी तुलना' न करे।

जिसके जवाब में बय्यापु ने कहा, 'एक प्रतिनिधिमंडल ने फिर से मंच का दुरूपयोग करते हुए भारतीय के राज्य जम्मू कश्मीर के खिलाफ गलत संदर्भ का इस्तेमाल किया है।'

गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी करते हुए भारत पर कश्मीर में कथित रूप से मानवाधिकार हनन का आरोप लगाया था।

जिसके बाद भारत ने अपनी सख्त टिप्पणी में कहा कि संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट 'अत्यधिक पूर्वाग्रह' से ग्रसित है और झूठे नैरेटिव बनाने की कोशिश वाली है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह रिपोर्ट भारत की संप्रुभता और क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन करती है।

विदेश मंत्रालय ने संयुक्त राष्ट्र समेत पूरी दुनिया को एक बार फिर याद दिलाया है कि पूरा का पूरा जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और पाकिस्तान ने भारत के एक हिस्से पर जबरन अपना कब्जा कर रखा है।