पाकिस्तान की कैद में एक और भारतीय, भारत ने मांगी राजनयिक मदद

नई दिल्ली ( 23 मई ): पाकिस्तान में भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के फांसी की सजा के बाद एक और भारतीय नागरिक की गिरफ्तारी का मामला सामने आया है। पाक में गिरफ्तार भारतीय का नाम शेख नबी अहमद है और वह मुंबई का रहने वाला बताया जा रहा है।

भारत ने शेख नबी अहमद को राजनयिक मदद (consular access) देने की पाकिस्तान से मांग की है। पिछले हफ्ते अहमद की गिरफ्तारी की खबरें सामने आईं थी। भारतीय उच्चायोग द्वारा पाकिस्तान के विदेश विभाग को इस संबंध में चिट्ठी लिखी गई है और भारतीय नागरिक की गिरफ्तारी से संबंधित जानकारी मांगी गई है।

खबरों के मुताबिक अभी तक इस्लामाबाद की ओर से भारतीय की गिरफ्तारी की पुष्टि नहीं की गई है और न ही इस मामले को लेकर उच्चायोग से कोई संपर्क किया गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय नागरिक को रविवार को इस्लामाबाद के F-8 एरिया से गिरफ्तार किया गया था। कथित तौर पर उचित अनुमति या यात्रा दस्तावेजों के बिना रहने पर उसे गिरफ्तार किया गया था। विदेश कानून के अनुच्छेद 14 तहत अहमद के खिलाफ मामला दर्ज करके उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया। उसके खिलाफ दर्ज की गई एफआईआर के मुताबिक अहमद मुंबई का रहने वाला है और बिना किसी वीजा या एनओसी से पाकिस्तान में रह रहा था।

बता दें कि भारतीय नागरिक की गिरफ्तारी का यह मामला ऐसे समय में सामने आया है। जब कुलभूषण जाधव को जासूसी की आरोप में पाकिस्तान की सैन्य अदालत द्वारा फांसी की सजा देने को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव है। कुलभूषण जाधव की फांसी को लेकर भारत ने अंतरराष्ट्रीय अदालत का रुख किया था और उसकी फांसी पर रोक लगाने की मांग की थी। भारत की अपील पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने सुनवाई तक जाधव की फांसी पर रोक लगा दी है। कोर्ट ने माना कि जाधव को राजनयिक मदद दी जानी चाहिए थी। जिसे पाकिस्तान ने देने से इनकार कर दिया था।