कैलिफोर्निया में बहस : 'भारत-पाक जब एक थे उस क्षेत्र को क्या लिखा जाए- भारत या दक्षिण एशिया?'

नई दिल्ली (5 मई): अमेरिका के राज्य कैलिफोर्निया के स्कूलों के करिकुलम को संशोधित और अपडेट किया जा रहा है। ऐसे में वहां इतिहास के एक मुद्दे को लेकर बहस छिड़ गई है। ये विषय है कि उस क्षेत्र को जिसमें भारत और पाकिस्तान कभी एक हुआ करते थे, उसे अब भारत लिखा जाए या दक्षिण एशिया?

'न्यूयॉर्क टाइम्स' की रिपोर्ट के मुताबिक, कैलिफोर्निया की एजुकेशन कमिटी इतिहास लिख रही है। कमिटी अपने आप बहस में फंस गई है कि संशोधित करिकुलम में दक्षिण एशिया की कहानी किस तरह लिखी जाए।

रिपोर्ट में कहा गया है, "विवाद के केंद्र में है कि जिस क्षेत्र में आज के भारत और पाकिस्तान शामिल है, उसे किस नाम से लिखा जाना चाहिए- भारत या दक्षिण एशिया? जिससे यहां की सांस्कृतिक बहुलता को दर्शाया जा सके। क्योंकि भारत 1947 तक एक नेशन-स्टेट नहीं था। यह उस सवाल को भी छेड़ता है कि क्षेत्र की संस्कृति की किस तरह व्याख्या की जाए। इसमें महिलाओं की समाज में भूमिका और वर्ण व्यवस्था भी शामिल हैं।" 

यह बहस कैलिफोर्निया की इन्सट्रक्शनल क्वालिटी कमिशन की प्रष्ठभूमि के खिलाफ पैदा हुई है। जो किंडरगार्डन से 12वीं कक्षा तक की सोशल साइंस करिकुलम तैयार कर रहा है।

कुछ पक्षों ने तर्क रखा है कि "इस क्षेत्र को भारत की जगह किसी और नाम से बुलाना उनकी विरासत को मिटाने की तरह होगा।" 

इस बहस ने कई पिटीशन ड्राइव्स शुरू कर दी हैं। #DontEraseIndia नाम से सोशल मीडिया कैम्पेन भी शुरू कर दी गई है।