इसलिए भारत से भड़का हुआ है चीन...

नई दिल्ली (29 जून): लोगों को लगता है कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे से चीन बौखलाया हुआ है और इसी बात को लेकर उसने नाथूला पास से होने वाली कैलाश मानसरोवर यात्रा को रोक दिया है। लेकिन इसके पीछे की वजह कुछ और ही है।


सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, चीन के इस व्यवहार के पीछे की जड़ एक सड़क है, जिसे चीन सामरिक नजरिए से बेहद अहम माने जाने वाले चुंबी घाटी में बनाने की कोशिश कर रहा है। यह जगह भारत, भूटान और चीन, तीनों देशों से सटी होने की वजह से बेहद अहम है।


चीन इस इलाके में रणनीतिक बढ़त लेने के लिए सड़क बनाने की कोशिश कर रहा है। भारत ने उसकी यह कोशिश रोक दी है, जिसकी वजह से भड़की चीनी सेना ने उस इलाके में भारतीय बंकरों को तोड़ डाला और नाथू ला दर्रे से कैलाश मानसरोवर यात्रा पर जा रहे भारतीय तीर्थयात्रियों को रोक लिया।


बता दें कि दशकों पहले चीन ने इस इलाके में एक खास जगह भूटान से छोड़ने के लिए कहा था, लेकिन भूटान के राजा ने चीन के दबाव में न आते हुए उसकी इस कोशिश को खारिज कर दिया था। ऐसा वह भारत की मदद से कर सके, क्योंकि दोनों ही देशों को पता है कि इस इलाके में चीन को सड़कें बनाने देना खतरे से खाली नहीं है।