#योगदिवस की पूरे देश में धूम, एक लाख से अधिक कार्यक्रमों का आयोजन

नई दिल्ली (21 जून)। आज पूरे विश्व में दूसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया जा रहा है। करीब 127 देशों में योग दिवस पर हजारों कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। फरीदाबाद में योग गुरू बाबा रामदेव दो लाख लोगों को योग सिखाकर रिकॉर्ड बनाने की तैयारी कर रहैं हैं।  उधर, पीएम नरेंद्र मोदी मुख्य कार्यक्रम का हिस्सा बनने चंडीगढ़ पहुंचे हैं। 

सुबह- 6:50 बजे :   पीएम नरेद्र मोदी ने कहा कि आज पूरे विश्व ने योग के महत्व को समझा है। यही वजह है कि यूएन ने 21 जून को योग दिवस घोषित किया और आज यह जन आंदोलन बन गया है। उन्होंने कहा कि हमारे पूर्वजों को जो योग के रुप में ताकत दी है आज उसी का परिचय हो रहा हो रहा है। असल में योग मुक्ति का मार्ग है। योग धार्मिक कर्म कांड नहीं है। योग में आत्मा, मन और दिमाग का सम्मलित करता है। योग सिर्फ फिटनेस नहीं वेलनेस की गारंटी है।

 

सुबह- 6:50 बजे :  चंडीगढ़ में ओयिजत कार्यक्रम को पीएम नरेंद्र मोदी कर रहे हैं संबोधित...

 

सुबह- 6:47 बजे : योग दिवस पर न्यूज़24 की खास कावरेज योगपथ देखिए लाइव...

सुबह- 6:40 बजे : योग दिवस पर चंड़ीगढ़ पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी

 

 

सुबह- 6:35 बजे : फरीदाबाद में योग दिवस कार्यक्रम में पहुंचे बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह

 

सुबह- 6:35 बजे : राष्ट्रपति भवन में आयोजित योग कार्यक्रम में प्रणब मुखर्जी ने संबोधित किया। उन्होंने कहा कि योग का पूरा विश्व ने महत्व समझा है। यही वजह है कि दुनिया के 127 देशों में आज योग दिवस का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने सलाह दी कि लोग सिर्फ एक दिन नहीं, बल्कि रोज योग को शामिल करें।

 

सुबह- 6:30 बजे :  फरीदाबाद में सुरक्षा के पुख्ते  इंतजाम... सुरक्षा के लिए डोन की भी तैनाती...

सुबह- 6:15 बजे : योग दिवस में फरीदाबाद में आयोजित कार्यक्रम में दो लाख लोग शामिल होकर रिकॉर्ड बनाएंगे...

 

सुबह- 6:10 बजे : आज पूरे देश में दूसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया जा रहा है। फरीदाबाद में योग गुरू बाबा रामदेव करीब एक लाख लोगों को योग सिखा रहे हैं। 

पहले योग दिवस के मौके पर जिस तरह दिल्ली में राजपथ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग समारोह का नेतृत्व किया था, उसी तरह इस बार मोदी चंडीगढ़ में योग समारोह का नेतृत्व करेंगे। 

मंगलवार को मोदी चंडीगढ़ में मुख्य आयोजन में हजारों लोगों के साथ योगाभ्यास करेंगे वहीं 57 केंद्रीय मंत्री देश भर की अलग अलग जगहों पर योग दिवस के आयोजन का नेतृत्व करेंगे। इस साल के कार्यक्रम का नेतृत्व करने का जिम्मा जिन 57 मंत्रियों को सौंपा गया है उनमें गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर और मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी प्रमुख हैं। रेल मंत्री सुरेश प्रभु आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में और पर्रिकर कानपुर में योग दिवस का नेतृत्व करेंगे।

राजनाथ, जेटली, मुख्तार अब्बास नकवी, वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमन, महिला व बाल विकास मंत्री मेनका गांधी सहित दस मंत्रियों को अकेले उत्तर प्रदेश में योग कार्यक्रमों के संचालन का जिम्मा सौंपा गया है। शहरी विकास मंत्री वैंकेया नायडू राजधानी दिल्ली में एक कायर्क्रम में हिस्सा लेंगे। जबकि बिजली मंत्री पीयूष गोयल रायपुर में योग सत्र का संचालन करेंगे।