सरकारी नौकरी पाने का बेहतरीन मौका, 20 हजार पदों के लिए मांगे गए आवेदन

 

नई दिल्ली(9 अक्टूबर): सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो डाक विभाग आपके लिए सुनहरा मौका लेकर आया है। भारतीय डाक विभाग के इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के लिए 20 हजार से ज्यादा पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। 

-रिजर्व बैंक के बाद इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक केंद्र सरकार का दूसरा पूर्ण अधिपत्य वाला उपक्रम होगा।  इस बैंक को 17 अगस्त को रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज ने निगमन प्रमाण पत्र दिया है।

-डाक विभाग का यह बैंक मार्च 2017 से काम करना शुरू कर देगा।  विभाग 20 हजार पदों के लिए तीन चरणों में ऑनलाइन भर्ती प्रक्रिया आयोजित करेगा।

- प्रथम चरण में डाक विभाग ने सीईओ एमडी से असिस्टेंट मैनेजर तक के 1737 विभिन्न पदों के लिए आवेदन मांगे हैं।

योग्यता:

मैनेजर स्तर पर योग्यता फाइनेंस में एमबीए, आईसीए और बीटेक मांगी है जबकि एमडी और सीईओ के लिए केवल स्नातक होना अनिवार्य किया गया है।

मैनेजिंग डायरेक्टर के लिए उम्र 40 से 55 के बीच और लंबा एक्सपीरिएंस मांगा गया है।  एजीएम के लिए 32 से 30 और अन्य पदों के लिए आयु सीमा 20 से लेकर 35 निर्धारित की गई है। आरक्षित वर्ग के लिए 03 साल और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए पांच वर्ष की छूट दी गई है। 

- आवेदन के संबंध में डाक विभाग ने शुक्रवार देर रात अधिसूचना जारी कर दी है। नौकरी के इच्छुक उम्मीदवार 25 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

1. www.indiapost.gov.in पर लॉग इन करें। 

2. आईआईपीबी के साथ काम पर क्लिक करें और इच्छित पद का चयन करें।

3. अपने पद से संबंधित पूरी डीटेल ध्यान से पढ़कर फार्म ओपेन करें।

4. सभी विवरण भरें और फार्म जमा करने से पहले प्रिंट निकालकर दोबारा जांच लें। 

5. फॉर्म जमा करने के बाद दोबारा प्रिंट निकाल कर सहेज का रख लें।