अब भारतीय नौसेना दिखाएगी ताकत, उड़े पाकिस्तान के होश

नई दिल्ली (29 सितंबर): उरी में सेना के कैंप पर आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान को अलग-थलग करने में जुटा भारत अब उसे अपनी नौसेना की ताकत दिखाएगा। आने वाले हफ्तों में अरब सागर में भारतीय नौसेना युद्धाभ्यास करेगी। इसे डिफेंस ऑफ गुजरात एक्सरसाइज (डीजीएक्स) नाम दिया गया है।

यह युद्धाभ्यास पाकिस्तान की समुद्री सीमा के पास होगा। इसमें तीन दर्जन युद्धपोत और पनडुब्बियां शामिल होंगी। इस युद्धाभ्यास में भारतीय वायुसेना के जहाजों के भी शामिल होने की संभावना है। पाकिस्तान के लिए अरब सागर महत्वपूर्ण ट्रेडिंग रूट है।

उरी मामले के बाद भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ मोर्चेबंदी बढ़ा दी है। इंटेलिजेंस और डिफेंस ऑफिशियल्स का कहना है कि अरब सागर में नौसेना का युद्धाभ्यास इस कड़ी का महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है। अरब सागर में होने जा रहे युद्धाभ्यास में भारतीय वायुसेना के जगुआर और एसयू 30 एमकेआई, नेवी के टोही और पैट्रोल एयरक्राफ्ट और ड्रोन्स का भी इस्तेमाल किया जाएगा।

बता दें कि कूटनीतिक पहल के तहत भारत ने पाक में होने वाले सार्क सम्मेलन में जाने से इनकार कर दिया है। इसकी वजह से इस कार्यक्रम का रद्द होना तय माना जा रहा है। वहीं, सिंधु जल समझौते और पाकिस्तान को दिए गए मोस्ट फेवर्ड नेशन के दर्जे की भी समीक्षा की जा रही है।