Blog single photo

क्या विश्व कप में 16 जून को नहीं खेला जाएगा भारत-पाक मैच? मैच रद्द करने की उठी मांग

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में 40 जवानों के शहीद होने से देशभर में जबर्दस्‍त गुस्सा है। इस हमले के बाद 30 मई से इंग्‍लैंड में शुरू होने वाले क्रिकेट वर्ल्‍ड कप में टीम इंडिया की

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (18 फरवरी): जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में 40 जवानों के शहीद होने से देशभर में जबर्दस्‍त गुस्सा है। इस हमले के बाद 30 मई से इंग्‍लैंड में शुरू होने वाले क्रिकेट वर्ल्‍ड कप में टीम इंडिया की पाकिस्‍तान से ना खेलने की मांग सोशल मीडिया पर जोर पकड़ने लगी है। अगर सूत्रों की मानें तो इस वक्‍त बीसीसीआई मौजूदा हालातों के मुताबिक 16 जून को मैनचेस्‍टर में होने वाले वर्ल्‍ड कप मुकाबले में पाकिस्‍तान के साथ खेलने से इनकार कर सकती है। 

पाकिस्‍तान के साथ ना खेलने की बात की शुरुआती क्रिकेट क्‍लब ऑफ इंडिया से शुरू हुई। इसके सचिव सुरेश बाफना ने पुलवामा हमले के बाद कहा, टीम इंडिया को आगामी वर्ल्‍ड कप में पाकिस्‍तान के साथ नहीं खेलना चाहिए। इससे पहले क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया ने पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकवादी हमले का विरोध जताते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का पोस्टर ढक दिया गया साथ ही मोहाली क्रिकेट स्टेडियम से भी पाकिस्तानी क्रिकेटरों के पोस्टर हटा लिए गए हैं। 

2019 वर्ल्‍ड कप शुरू होने में अब कुछ महीने ही बाकी हैं ऐसे में क्या भारत इस आईसीसी टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेलने से मना कर सकता है। यह संभव है लेकिन सीधे-सीधे पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम को अंक मिल जाएंगे और इसका असर अंक तालिका के साथ भारत की हार-जीत पर पड़ेगा। जबकि आईसीसी भारतीय टीम पर जुर्माना भी लगा सकती है। अगर अंतिम संभावना की बात करें तो टीम इंडिया पर बैन की तलवार भी लटक सकती है। हालांकि बीसीसीआई के क्रिकेट में दबदबे के चलते अंतिम संभावना पर कोई एक्‍शन होना संभव नहीं है। 

इसे पहले भारत, श्रीलंका और पाकिस्‍तान की संयुक्‍त मेजबानी में 1996 वर्ल्‍ड कप आयोजित किया गया था। इस दौरान ऑस्‍ट्रेलिया और वेस्‍टइंडीज ने सुरक्षा कारणों से श्रीलंका के खिलाफ उसी की सरजमीं पर मैच खेलने से मना कर दिया था। इन दोनों देशों के ना खेलने के कारण श्रीलंका को अंक मिल गए और वह बिना किसी पेरशानी के क्‍वार्टर-फाइनल में पहुंच गई। जबकि उसने पाकिस्‍तान में खेले गए फाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया को हराकर वर्ल्‍ड कप जीता था। 

इसके बाद 2003 वर्ल्‍ड कप में इंग्‍लैंड टीम ने सुरक्षा कारणों से जिंबाब्‍वे के खिलाफ हरारे में खेलने से मना कर दिया था। इस वर्ल्‍ड कप का आयोजन साउथ अफ्रीका और जिंबाब्‍वे ने किया था। इंग्‍लैंड के मना करने के बाद आईसीसी ने ना सिर्फ नाराजगी व्‍यक्‍त की थी बल्कि जिंबाब्‍वे को अंक दे दिए थे। 

1983 और 2011 की चैंपियन टीम इंडिया आगामी वर्ल्ड कप की शुरुआत 5 जून से साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलकर करेगी। जबकि वह अपने नौ राउंड रॉबिन लीग मैचों को छह अलग-अलग स्थनों पर खेलेगी। भारतीय टीम साउथेम्प्टन (दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान), बर्मिंघम (इंग्लैंड और बांग्लादेश) और मैनचेस्टर (पाकिस्तान और वेस्टइंडीज) से दो-दो मैच खेलेगी। इसके अलावा 'विराट सेना' ओवल (ऑस्ट्रेलिया), नॉटिंघम (न्यूजीलैंड) और लीड्स (श्रीलंका) में एक-एक मैच खेलेगी। 

Tags :

NEXT STORY
Top