चैंपियंस ट्रॉफी 2017: फिर होगा 'महामुकाबला', एक ही ग्रुप में भारत-पाक

नई दिल्ली(1 जून): अगले साल इंग्लैंड में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी के लिए टीमों के ग्रुपों का ऐलान हो गया है। 1 जून से 18 जून तक होने वाली इस ट्रॉफी में भारत-पाकिस्तान को ग्रुप बी में रखा गया है, तो वहीं ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को ग्रुप ए में रखा गया है। 

चैंपियंस ट्राफी को विश्व कप के बाद एकदिवसीय क्रिकेट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट माना जाता है। टूर्नामेंट में आठ टीमें हिस्सा लेंगी। 18 दिनों तक चलने वाले इस टूर्नामेंट के मैच कार्डिफ, बर्मिंघम और ओवल में खेले जाएंगे। दोनों ग्रुप की दो टॉप टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी।

1998 में शुरू हुए इस टूर्नामेंट में पहली बार वेस्टइंडीज की टीम हिस्सा नहीं ले पाएगी। दो बार की एकदिवसीय विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज 30 सितम्बर,2015 के दिन रैंकिंग की टॉप आठ टीमों में शामिल नही थी और इसी वजह से बांग्लादेश की टीम को मौका मिल गया जो रैंकिंग में सातवें स्थान पर थी।

पाकिस्तान की टीम आठवें स्थान पर रहकर क्वालीफाई करने वाली टीम थी। 2015 विश्व कप के बाद वेस्टइंडीज ने सितम्बर के अंत तक कोई भी एकदिवसीय नही खेला, जिसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ा।

2013 में इंग्लैंड में ही हुए चैंपियंस ट्रॉफी को भारत ने जीता था और इस बार वो अपना ख़िताब बचाने उतरेंगे। भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया ने ये ख़िताब दो बार जीता है, वहीँ वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और न्यूज़ीलैंड ने एक-एक बार ख़िताब जीता है।

ग्रुप ए: ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैड, बांग्लादेश  

ग्रुप बी: भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, साऊथ अफ्रीका