5 महीने बाद भारत-पाकिस्तान के बीच एकबार फिर शुरू हुआ क्रास एलओसी ट्रेड

श्रीनगर (7 नवंबर): भारत और पाकिस्तान के बीच 5 महीने बाद एक बार फिर से LoC पर चक्कां दा बाग के रास्ते पुंछ और पाक अधिकृत क्षेत्र के बीच क्रास एलओसी ट्रेड बहाल हो गया है। पहले दिन भारत से जीरे से लदा एक ट्रक उस पार PoK गया जबकि PoK से जड़ी बूटियों से लदे दो पाकिस्तानी ट्रक इस पार आए। 

पांच महीने बाद क्रास एलओसी ट्रेड बहाल होने से जहां व्यापारियों में खुशी है वहीं  ट्रेड सेन्टर में मजदूरी करने वाले युवाओं के चेहरे भी खिल उठे हैं। इन लोगों का कहना है कि पांच महीने से हम लोग बेरोजगार हो गए थे आज फिर ट्रेड बहाल होने से हमारी खुशी लौट आई है। लोगों को उम्मीद है कि अब आगे व्यापार शांतिपूर्ण तरीके से चलेगा।

गौरतलब है कि जिले में चक्कां दा बाग के रास्ते  2008 से जम्मू कश्मीर और पाक अधिकृत कश्मीर के बीच विश्वास बहाली के लिए बटर सिस्टम सामान के बदले सामान पर नियंत्रण रेखा के आर पार क्रास एल ओ सी ट्रेड चलाया जा रहा था, जिसमें हर दिन करीब 50-50 ट्रक सामान लेकर नियंत्रण रेखा के आर पार होते थे। 

ऐसे में जुलाई के पहले हफ्ते में पाक सेना द्वारा चक्कां दा बाग क्रास एल ओ सी ट्रेड सेन्टर और आस पास के क्षेत्रों में भारी गोलाबारी की गई थी जिसमें ट्रेड सैन्टर की इमारत को भारी नुकसान पहुंचा था और कुछ ग्रामीणों की मौत हो गई थी।जिसके बाद क्रास एल ओ सी ट्रेड स्थगित कर दिया गया था।