बिना मैच खेले ही भारत को पछाड़ देगा पाक

नई दिल्ली (21 अगस्त): विंडीज के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में भले ही टीम इंडिया 2-0 से आगे चल रही हो, लेकिन बारिश की वजह से चौथे टेस्ट मैच का तीसरे दिन का खेल भी नहीं हो सका है। यह मैच धीरे-धीरे ड्रॉ की ओर बढ़ रहा है और अगर ऐसा हुआ तो टेस्ट रैंकिंग में भी पहले नंबर से नीचे खिसक जाएगा।

भारत टेस्ट रैंकिंग में 17 अगस्त को ही नंबर 1 बना था। पोर्ट ऑफ स्पेन का मैच ड्रॉ होने पर पाकिस्तान भारत को पीछे कर नंबर 1 हो जाएगा। पाकिस्तान टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार नंबर वन बनने जा रहा है। श्रीलंका के ऑस्ट्रेलिया का सूपड़ा साफ करने के बाद भारतीय टीम आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बन गई थी। श्रीलंका ने अपने घर में खत्म हुई सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 3-0 से हरा दिया था। भारत को श्रीलंका की इसी मेहनत का फायदा मिला था और ऑस्ट्रेलियाई टीम नंबर वन से नीचे खिसक गई थी।

भारत को नंबर एक की पोजिशन पर बने रहने के लिए वेस्टइंडीज को आखिरी टेस्ट मैच में हराना था लेकिन मैच के पहले दिन से हो रही बारिश के कारण मैच ड्रॉ की ओर जा रहा है। फिलहाल पहले नंबर पर मौजूद भारत के पास 112 पॉइंट हैं। पाकिस्तानी टीम भारत से केवल एक पॉइंट पीछे (111 पॉइंट) हैं और वह दूसरे नंबर पर है।

इस तरह से भारत जैसे बिना मैच जीते ही नंबर वन बना था, उसी तरह से बिना मैच गंवाये ही अपनी रैंकिंग गंवा देगा। आईसीसी रैंकिंग्स के मुताबिक भारत को नंबर वन की पोजिशन बनाए रखने के लिए वेस्ट इंडीज के खिलाफ यह सीरीज 3-0 से जीतनी थी। इंग्लैंड के दौरे पर गई पाकिस्तानी टीम 2-2 से सीरीज ड्रॉ कर चुकी है और अब वह नंबर वन टेस्ट टीम बनने की ओर बढ़ रही है।